shishu-mandir

बड़ी खबर- उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और कालेजों में प्रवेश के लिए करा सकेंगे ऑफलाईन पंजीकरण

editor1
2 Min Read

देहरादून। उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है जिसके अनुसार शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु समर्थ ई-गवर्नेस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया उपरान्त शेष रिक्त सीटों पर ऑफलाईन पंजीकरण किया जा सकेगा। ऐसे समस्त विद्यार्थी जो शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश हेतु समर्थ पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण नहीं करा सके हैं, उनके लिए ऑफलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी।

new-modern
gyan-vigyan

जानकारी के अनुसार ऑफलाईन पंजीकरण प्रक्रिया में विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय में उपस्थित होकर ऑफलाईन आवेदन-पत्र समर्थ पोर्टल के निर्धारित प्रारूप में भरने होंगे। प्राप्त आवेदन-पत्रों को ऑनलाईन पंजीकरण की भांति ही पंजीकरण शुल्क प्राप्त करते हुये विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय द्वारा समर्थ पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसके अतिरिक्त वह विद्यार्थी जिनके द्वारा पूर्व में समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण कराया गया है (जिनके द्वारा अधिकतम 10 महाविद्यालयों में आवेदन नहीं किया गया है) यदि अन्य महाविद्यालयों में भी आवेदन करना चाहतें हैं, तो विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय स्तर पर पूर्व पंजीकरण संख्या के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

बताते चलें कि उत्तराखंड में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश हेतु समर्थ ई-गवर्नेस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन पंजीकरण कराये गये, जिसके क्रम में राज्य विश्वविद्यालयों व सम्बद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया गतिमान है।