shishu-mandir

अब शिक्षकों पर लटकी अनिवार्य सेवानिवृत्ति की तलवार, स्क्रीनिंग समिति की बैठक में कई शिक्षकों पर गिर सकती है गाज, जारी हुआ आदेश— पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

डेस्क। माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत स्नातक वेतनक्रम में कार्यरत 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले शिक्षक—शिक्षिकाओं पर अनिवार्य सेवानिवृत्ति की तलवार लटक गई है। आदेश के अनुपालन में सीईओ पौड़ी गढ़वाल ने जनपद के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए निर्धारित मापदंडो को ध्यान में रखते हुए शीघ्र कार्यवाही कर सूची अधोहस्ताक्षरी को भेजने के निर्देश दिये है।

new-modern
gyan-vigyan

सीईओ की ओर से जारी पत्र के अनुसार कार्यालय मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल की ओर से 23 अक्टूबर को मामले में आदेश जारी किया गया है जिसमें 24 जुलाई 2019 तथा 30 जून 2003 के शासनादेश के खंड—2 भाग से 4 के मूल नियम—456 की व्यवस्था के अंतर्गत 50 वर्ष की आयु प्राप्त सरकारी कार्मिक को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दिये जाने के निर्देश प्राप्त हुए है। पत्र में कहा गया है कि गढ़वाल मंडल के अंतर्गत स्नातक वेतनक्रम में कार्यरत एलटी शिक्षक—शिक्षिकाओं के अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए जल्द ही मंडलीय अपर निदेशक गढ़वाल मंडल की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग समिति की बैठक प्रस्तावित है। सीईओ ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए निर्धारित मापदंडों को ध्यान में रखते हुए ऐसे शि​क्षक—शिक्षि​काओं को चिन्हित कर आगामी 15 नवंबर तक उनकी सूची अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराने को निर्देशित किया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

दरअसल माध्यमिक शिक्षा में शिक्षकों के अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किये गये है, जिसके अनुसार शिक्षकों को चिन्हित किये जाने के आदेश किये गये है। एडी गढ़वाल मंडल की अध्यक्षता में होने वाली स्क्रीनिंग में सबसे पहले उन शिक्षकों पर गाज गिरने की संभावना है जिनका विगत वर्षों से लगातार परीक्षाफल घट रहा है या असंतोषजनक है। इसके अलावा स्कूल में अनुशासनहीनता बरतने वाले शिक्षक भी अनिवार्य सेवानिवृत्ति के दायरे में आ सकते है।