shishu-mandir

अब बिना इंटरनेट के करिए डिजिटल पेमेंट, RBI ने दी Offline Digital Payment को मंजूरी, जानिए कैसे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

भारत में कई क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां आज भी internet की सुविधा नहीं पहुंच पाई है। गांवों और कस्बों में Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए Reserve Bank of India ने सोमवार को Offline Digital Payments को लेकर एक रूपरेखा जारी की है। RBI ने Digital Payment को मंजूरी दे दी है।

new-modern
gyan-vigyan

Breaking : भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आहट,आज फिर हुआ corona विस्फोट, अचानक मिले इतने नए मामले

saraswati-bal-vidya-niketan

जानिए नियम और शर्तें

Offline Payment के तहत अभी 200 रुपए तक के transaction करने की इजाजत दी गई है। इसमें maximum 10 transaction यानी कुल 2,000 रुपए तक का Offline transaction करने की इजाजत होगी। Offline Digital Payments यानी जिसमें internet या mobile network की जरूरत नहीं होती। इसमें offline तरीके से भुगतान आमने-सामने card, wallet और mobile सहित किसी भी जरिए से किया जा सकता है।

उत्तराखंड के इन इलाकों में snowfall का अलर्ट जारी, फिर से आएगी cold wave

AFA की जरूरत नहीं

RBI ने बताया कि इस तरह के transaction के लिए ‘addition factor of authentication (AFA)’ की जरूरत नहीं होगी। चूंकि इनमें payment offline होगा इसलिए ग्राहकों को SMS या E-mail के जरिए मिलने वाला ‘alert’ थोड़े अंतराल के बाद मिलेगा।

Digital भुगतान की रूपरेखा

RBI की तरफ से जारी रूपरेखा के अनुसार, ‘इसमें हर एक transaction की limit 200 रुपए होगी। इसकी कुल limit 2,000 रुपए होगी, देश के विभिन्न हिस्सों में सितंबर 2020 से जून 2021 के दौरान पायलट आधार पर offline payment शुरू किया गया था। इसपर मिली प्रतिक्रिया के आधार पर यह रूपरेखा तैयार की गई है’

RBI ने आगे कहा, ‘offline payment से कमजोर internet connectivity वाले क्षेत्रों में digital transaction को बढ़ावा मिलेगा, खासतौर से गांवों और कस्बों में। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।’ लेकिन, आपको बता दें कि Central bank ने यह साफ कहा है कि offline payment का इस्तेमाल ग्राहकों की अनुमति के बाद ही किया जा सकता है।