अब कैसे करेंगे sona baby व्हाट्सएप पर बात , भारत छोड़ने जा रहा यह प्लेटफार्म

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

“व्हाट्सएप” एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो दूर-दराज बैठे लोगों भी करीब लेकर आता है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से दो प्यार करने वाले बेफ्रिक होकर बातचीत करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह प्लेटफार्म सबसे अच्छा साधन है। जबकि, कई विभाग के लोग भी इसके माध्यम से चैटिंग या कॉल करना पसंद करते हैं।

new-modern

इतना ही नहीं इसके माध्यम से फोटो, वीडियो या कोई दस्तावेज शेयर करना सबसे आसान है। लेकिन अब व्हाट्सएप भारत छोड़ने की बात कर रहा है। ऐसे में यूजर्स को परेशानी हो सकती है। आपको बता दें कि यह एक मात्र कंपनी की ओर से दिए जाने वाले सेफ्टी फीचर्स हैं। ये प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स को एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा देता है।

वहीं, अब इस फीचर को हटाने के लिए भारतीय सरकार की ओर से मांग की जा रही है।जिस पर व्हाट्सएप ने कहा कि वह मैसेज के एन्क्रिप्शन को खत्म करने के लिए कहा गया तो वो हमेशा के लिए भारत को छोड़ सकते है, लेकिन वह इस फीचर को अपने प्लेटफॉर्म से बिलकुल नहीं हटाएंगे। बता दें कि व्हाट्सएप के कई फीचर्स में से एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है। ये फीचर सुनिश्चित करता है कि व्हाट्सएप यूजर्स के मैसेज और कॉल का कोई डेटा किसी और तक नहीं जा सकेगा।

आपकी बातचीत सिर्फ आप और सामने वाले यूजर्स तक रहेगी। यहां तक कि व्हाट्सएप भी आपके और आपके दोस्त की बात न तो पढ़ सकता है और न ही सुन सकता है। हालांकि, इस फीचर्स को अगर कंपनी हटा देती है तो आपकी चैट्स और कॉल को ट्रेस किया जा सकता है।