चलती गाड़ी पर गिरा जलता हुआ पेड़, बाल-बाल बची चालक की जान

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाक़ों में जंगल की आग बेक़ाबू होती जा रही है। आग की चपेट में आकर पेड़ गिरने से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। सोमवार शाम हल्द्वानी से निर्माण सामग्री लेकर पदमपुरी जा रहे एक पिकअप वाहन पर चांफी के पास जलता हुआ पेड़ गिर गया। गाड़ी में फँसे चालक को दूसरे वाहन चालकों ने किसी तरह बाहर निकाला।

गौरतलब हो, बेतालघाट ब्लॉक के सीम और सिल्टोना गाँव के जंगलों में लगी आग रविवार देर रात आबादी वाले इलाक़े तक पहुँच गई। आग को घरों की तरफ़ बढ़ता देख 50 से ज़्यादा परिवारों में दहशत फैल गई। ग्रामीणों ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर क़ाबू पाया।

जंगल की आग से बांज, बुरांश, देवदार और काफल के पेड़ जलकर खाक हो गए हैं। आग से निकलने वाले धुएँ की वजह से लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। भवाली-अल्मोड़ा हाईवे पर पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला भी जारी है।

बता दे, ज़िलाधिकारी वंदना सिंह ने खेतों में पराली, झाड़ और फ़सलों के कचरे को जलाने पर रोक लगा दी है। ऐसा करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। पेट्रोल पंप, लीसा फ़ैक्टरी और भूसा गोदाम मालिकों को अपने परिसर के 100 मीटर के दायरे में मौजूद कूड़ा-कचरा हटाने के निर्देश दिए गए हैं। होटल, रेस्टोरेंट और दुकानदारों को भी कूड़ा खुले में फेंकने से मना किया गया है।

नैनीताल ज़िले में आग लगने की घटनाओं के बाद वन विभाग अलर्ट हो गया है। वन विभाग की टीमें रात में भी गश्त कर रही हैं। आग लगने की आशंका वाले इलाक़ों से सूखे पत्ते और पिरूल हटाए जा रहे हैं। जंगल की आग से निपटने के लिए हर ज़िले में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।