उत्तराखंड में जंगलों की आग का कहर, शहरों तक पहुँचा धुआँ, आसमान से बरस रही राख

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में जंगलों की आग अब शहरों तक पहुँच गई है। पहाड़ों में लगी आग की वजह से शहरों में धुआँ छा गया है और आसमान से राख के कण गिर रहे हैं। इस धुएँ की वजह से लोगों का दम घुट रहा है और साँस लेने में तकलीफ़ हो रही है। आग से निकलने वाले धुएँ की वजह से दृश्यता भी काफ़ी कम हो गई है।

बता दें, राज्य में अब तक 1,144 हेक्टेयर से ज़्यादा जंगल जलकर खाक हो चुका है। कुमाऊँ मंडल में आग की वजह से चार लोगों समेत पाँच की मौत हो चुकी है। सोमवार को कुमाऊँ के दूनागिरि, सोमेश्वर, अस्कोट और बेतालघाट के जंगल आग की चपेट में रहे। अल्मोड़ा में भी आग शहर के पास तक पहुँच गई। आग बुझाने के लिए वन विभाग और दमकल विभाग के कर्मचारी जुटे हुए हैं।

कुमाऊँ के कई इलाक़ों में आग और धुएँ की वजह से पर्यटक होटलों में कैद होकर रह गए हैं। इससे पर्यटन कारोबार पर भी बुरा असर पड़ा है। सीमांत ज़िलों पिथौरागढ़ और चंपावत के जंगलों में लगी आग में 300 से ज़्यादा फलदार पेड़ों समेत हज़ारों रुपये की क़ीमत के औषधीय पौधे जलकर खाक हो गए हैं।

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर वीडियो बनाने के लिए जंगल में आग लगा रहे हैं। ऐसे एक मामले में मुक़दमा भी दर्ज किया गया है। राज्य सरकार आग बुझाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। NDRF और वायुसेना की टीमें आग बुझाने में जुटी हैं। साथ ही आग लगाने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जा रही है।