T20 वर्ल्ड-कप के इतिहास में सिर्फ 2 देशों ने ही चखा है दोहरी खिताबी का स्वाद

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 वर्ल्ड कप का आगाज़ अगले महीने अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू होने जा रहा है। इस बार 20 टीमें पहली बार इस रोमांचक टूर्नामेंट में हिस्सा रहेंगी, जिससे क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह चरम पर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 8 संस्करणों के इतिहास में सिर्फ 2 ही देश ऐसे हैं जिन्होंने 2 बार इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर अपना कब्ज़ा जमाया है।

पहली बार वेस्टइंडीज ने किया ये कारनामा

वेस्टइंडीज की टीम T20 क्रिकेट में अपने विस्फोटक अंदाज के लिए हमेशा से जानी जाती रही है। उन्होंने 2012 और 2016 में लगातार 2 बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर अपनी ताकत का लोहा मनवाया। वेस्टइंडीज ने पहली बार 2012 के फाइनल में श्रीलंका को हराया था; जिसमें मार्लोन सैमुअल्स की तूफानी पारी का अहम योगदान रहा था। जबकि टीम ने दूसरी बार 2016 के फाइनल में इंग्लैंड को हराया था; जिसमें कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में बेन स्टोकस को लगातार 4 छक्के जड़कर टीम को हारे हुए मुकाबले में जीत दिलाया था।

फिर इंग्लैंड बनी दूसरी टीम

इंग्लैंड की टीम भी T20 क्रिकेट में एक बड़ी ताकत बनकर उभरी है और उन्होंने 2010 और 2022 में T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। बता दें, 2010 में इंग्लैंड ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हरा खिताब अपने नाम किया था। उस मुकाबले में क्रेग किस्वेटर ने इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं 2022 में पाकिस्तान के हरा इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज की बराबरी की। उस मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ सैम करन की शानदार गेंदबाजी और बेन स्टोक्स की संयमित पारी ने टीम को चैंपियन बनाया।

इन टीमों ने भी जीता है खिताब

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के अलावे भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया ने भी 1-1 बार T20 वर्ल्ड कप जीता है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है, लेकिन खिताबी जीत से अभी तक महरूम है। बता दें, 2007 में धोनी की कप्तानी में भारत ने ही सबसे पहला T20 वर्ल्ड कप जीता था, लेकिन उसके बाद के 17 सालों में भारत यह कारनामा दोहराने में नाकामयाब रहीं I