shishu-mandir

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही 3 लाख से अधिक छात्रों ने छोड़ा एग्जाम,ऑनलाइन हुई सेंटर्स की मॉनिटरिंग

Smriti Nigam
3 Min Read

यूपी बोर्ड की परीक्षा कल यानि 23 फरवरी से शुरू हो गई और इसी को लेकर अब हर जगह चर्चा चल रही है। बोर्ड सचिव ने भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के पहले दिन ही 3 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की शुरुआत हो चुकी है।22 फरवरी को इनका पहला एग्जाम हुआ।

new-modern
gyan-vigyan

अब यूपी बोर्ड के तरफ से जानकारी सामने आ रही है कि पहले दिन  3,33,541 छात्रों ने परीक्षा छोड़ है। पहली शिफ्ट की परीक्षा में 7 नकलची छात्र सॉल्वर भी पकड़े गए। इसमें चार देवरिया में और आजमगढ़, जौनपुर, अलीगढ़ में 1-1 सॉल्वर पकड़ा गया। सभी 7 साल्वरों और एटा में एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी गई है। वही हाई स्कूल में अलग-अलग सेंटर्स पर निरीक्षण के दौरान पांच नकलची पकड़े गए। इनमें से एक छात्रा भी शामिल है।

saraswati-bal-vidya-niketan

पहली पाली की परीक्षा में 2 लाख से अधिक छात्रो ने परीक्षा छोड़ दी।बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कहा पहले दिन दोनों पालियों की परीक्षा के लिए राज्य से 54,11,501 छात्र 8,265 केंद्रों पर परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड थे। इसमें से 3,33,541 छात्र अनुपस्थित रहे। पहली पाली में सुबह हाई स्कूल हिंदी व प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिए सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। इसके लिए 29,43,786 छात्रों में से 2,03,299 ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में दोपहर हाई स्कूल कॉमर्स और इंटरमीडिएट हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा हुई।

आपको बता दे कि यूपी बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन मॉनिटरिंग पहली बार लखनऊ के विद्या समीक्षा कमांड कंट्रोल रूम से की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय और डीआईओएस ऑफिस की ऑनलाइन निगरानी में परीक्षा करवाई जा रही है।आपको बता दे कि प्रदेश में 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 416 मोबाइल टीमे और 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा राज्य के 8 जेलों में यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में शामिल होने के लिए 257 कैदी रजिस्टर्ड थे। इसमें से 139 कैदी 12वीं और 118 कैदी 10वीं कक्षा के हैं।