shishu-mandir

नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट(Nhi) में ​पहुंची मिस यूनीवर्स इंडिया हरनाज ने उत्तराखंड के बच्चों को लगाया गले,बच्चों ने दिया स्वनिर्मित गिफ्ट

editor1
5 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

At the National Heart Institute(Nhi), Miss Universe India Harnaaz hugged the children of Uttarakhand

saraswati-bal-vidya-niketan

नई दिल्ली 25 मार्च 2022—उत्तरायण फाउण्डेशन की पहल पर नेशनल हार्ट इस्टिीटयूट (Nhi)में उत्तराखण्ड के बच्चों को मिस यूनिवर्स हरनाज संधू से मिलने का अवसर मिला।


यहां स्माईल टेन अभियान की ब्राण्ड एम्बेस्टर के तौर पर पहुंची विश्व सुंदरी ने नेशनल हार्ट इंस्ट्टीयूट(Nhi) में चल रही जन स्वास्थ्य सम्बंधी गतिविधियों की जमकर सराहना की।


इस अवसर पर देश भर से आए कटे होंठ और तालू आदि के साथ हृदय रोगों का निःशुल्क उपचार ले रहे बच्चों से मिलकर उन्होंने इस प्रयास को उल्लेखनीय बताया। मौके पर एनएचआई के सीईओ एवं वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ ओपी यादव व उनकी टीम ने विस्तार से मिस यूनिवर्स को संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराया।


उन्होंने बताया कि अब तक देश के विभिन्न भागों से 305 से अधिक बच्चों को संस्थान के शल्य चिकित्सक डॉ करूण अग्रवाल नई मुस्कान दे चुके हैं। इस अवसर पर डॉ यादव ने उत्तराखण्ड के दूरस्थ गांवों में उत्तरायण फाउण्डेशन के सहयोग से चले रहे जन स्वास्थ्य के कार्यक्रमों के बारे में बताया कि कहा कि संस्थान उत्तराखण्ड में हृदय रोगों की

रोगथाम के साथ टेलीमेडिसन जैसी सेवाओं के विस्तार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है।

अल्मोड़ा की बच्चियों से भी की मुलाकात, बच्चों ने दिया शानदार गिफ्ट

इस अवसर पर संस्थान(National Heart Institute) द्वारा अल्मोड़ा की 7 बालिकाओं ने मिस यूनिवर्स से मुलाकात की और उन्हे भेंट देकर अपने अनुभव साझा किए। संस्थान ने इन बच्चियों के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी ली है।

उत्तराखण्ड के विभिन्न जनपदों ये बाल विकास विभाग के माध्यम से आई बालिकाओं रेखा, बबीता, सुनीता, लक्ष्मी, कोमल, तनूजा आदि ने मिस यूनिवर्स हरनाज संधू से मिलकर बात की और उन्हें खुद का बनाया ग्रीटिंग कार्ड दिया।

कुछ बच्चों ने आत्मविश्वास से मिस यूनिवर्स से अग्रेजी में बात की। बच्चों से प्रभावित होकर मिस यूनिवर्स हरनाज कौर ने कहा कि वह बच्चों की इस भेंट को सदैव अपने पार रखेंगी। कौर ने ऑल इण्डिया हार्ट फाउण्डेशन द्वारा 70 के दशक से एशिया में किए गए प्रयासों को जाना और डॉ यादव व उनकी टीम के भारत में हृदय और अन्य रोगों के निदान के लिए किए जा रहे प्रयासों को असाधारण बताया।

National Heart Institute (Nhi)

मिस यूनिवर्स ने मौजूद बच्चों को गले लगाकर स्वागत किया और सदैव उनका उत्साह बढ़ाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि हर बच्चें के चेहरे पर मुस्कान जरूरी है और कहा कि डॉ यादव इस प्रयास में लगातार नए आयाम जोड़ रहे है। उन्होंनें कहा कि वह ख्याति प्राप्त होने से पूर्व से इन प्रयासों से जुड़ी है और इसमें अभिभावकों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने सफलता पूर्वक शल्य करा चुके बच्चों के अभिभावकों से कहा कि स्माईल ट्रेन और एनएचआई जैसे सस्थानों द्वारा दी जा रही इस निःशुल्क सेवा का लाभ लें और हर जरूरतमंद बच्चों को इससे जोड़ें ।


स्माईल टेन अभियान की निदेशक ममता कारोल ने कहा कि भारत में कुपोषण और महिला जनित समस्योें से बच्चों में इस प्रकार के विकार आते हैं। इसके लिए लगातार जागरूकता के प्रयास जारी है। पूरे देश में बड़ी मात्रा में इस प्रकार के विकारों से जूझ रहे बच्चों की इस अभियान से मदद की जा रही है। इस अवसर पर उत्तरायण फाउण्डेशन के सचिव महिपाल पिलख्वाल ने बताया कि उत्तराखण्ड से दिसम्बर 2021 में यहां पहुंचे बच्चों की शिक्षा और कौशल विकास के साथ हॉस्टल की उचित व्यवस्था के बाद ये बच्चे लगातार आगे बढ़ रहे है।

National Heart Institute (Nhi)


उन्होंने बताया कि अभिरूचियों के अनुसार बच्चों का दिल्ली में स्कूल एडमिशन व अन्य कौशल विकास के पाठ्यक्रम शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने उत्तराखण्ड से जुड़े सभी जनप्रतिनिधियों व प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी इस प्रयासों से अवगत कराने और शीघ्र दिल्ली में इन बच्चों के बीच उन्हें बुलाने की योजना पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर संस्थान से डॉ करूण अग्रवाल, विग कमाण्डर जैना, चंद्रा जाड़ू, प्रियंका दत्ता, श्वेता सिंह, दिव्या तोमर सहित अनेक चिकित्सों व स्टाफ ने कार्यक्रम में भाग लिया।