shishu-mandir

उत्तराखंड आने के लिए सवा लाख प्रवासियों (migrant)ने कराया पंजीकरण,चार मई से राज्य में जोन के आधार पर खुलेंगी दुकाने व कार्यालय , फिलहाल शिक्षण संस्थाए रहेंगी बंद पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

देहरादून- उत्तराखंड में वापस आने के लिए सवा लाख प्रवासियों(migrant) ने पंजीकरण करा दिया है। अब सरकार 4 मई से सरकारी कार्यालयों व दुकानों को खोलने की तैयारी कर रही है इसके लिए बकायदा आदेश जारी कर दिए हैं।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रैस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी उनके साथ सचिव अमित नेगी और शैलेश बगौली भी मौजूद रहे।

must see it

उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यालयों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। सरकारी कार्यालय सुबह 10 से 4 और सचिवालय को सुबह 9:30 से 4 बजे तक खोलने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि ग्रीन ज़ोन में क और ख श्रेणी के अधिकारी शत प्रतिशत, ग और घ श्रेणी के 50 प्रतिशत अधिकारी कर्मचारियों को उपस्थित रहने के आदेश गए हैं।

must read it


रेड और ऑरेंज ज़ोन में क, ख के लिए शत प्रतिशत और ग, घ के लिए प्रथम सप्ताह 33 प्रतिशत उपस्थित रहने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विभागों में सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा साथ ही हर कार्यालय में सेनीटाइजर (Senitization) की समुचित व्यवस्था करनी होगी, कहा कि 7 दिन बाद समीक्षा कर अग्रिम निर्णय लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि फिलहाल शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे, बताया कि अभी तक एक लाख 25 हज़ार लोगों ने उत्तराखंड आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। कहा कि यह सभी प्रवासी होम कवारेंटीन रहेंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार जोन को बांटा जाता है। बताया कि प्रदेश में 3 ज़िले रेड ज़ोन और 10 ग्रीन ज़ोन में हैं।

बताया कि फिलहाल हवाई यात्रा और रेल वर्जित की गई है। इनके अलावा ग्रीन ज़ोन में सभी ऐक्टिविटी सुचारु होगी। लेकिन बाजार मे शाम 7 बजे के बाद किसी को भी बेवजह घूमने नहीं दिया जाएगा।

यह भी बताया कि रेड ज़ोन में ग्रामीण अंचल में काम हो सकेंगे। सीएस ने कहा कि उत्तराखंड का परफॉर्मेंस काफी बेहतर है लेकिन सभी संस्थानो में सेनिटाइजेश और सोशल डिस्टेंसिनग का ध्यान रखना होगा।

must read it


कहा कि कंटेंटमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेगी। बताया कि उत्तराखंड की स्थिति में 59 पोज़िटिव अब तक ऐक्टिव केस 19 है आज उधमसिंहनगर में ट्रक ड्राइवर में हुई कोरोना की पुष्टि हुई है।

राज्य सरकार के बड़े निर्णय

मुख्य सचिव ने बताया कि छूट के बाद का सामान्य समय सुबह 7 बजे से 4 बजे तक रहेगा।ग्रीन ज़ोन में सभी दफ़्तर खुलेंगे, ग्रुप C और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 50% के अनुपात में रहेंगे गर्भवती और 55 साइबर ऊपर के कर्मियों को छूट रहेगी।

शाम चार बजे तक खुलेंगी दुकानें

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में सामान्य दुकान 10 से 4 बजे तक खुलेंगे
अवश्यक वस्तुओं की दुकान सुबह 7 बजे खुलेंगी लेकिन 4 बजे बाद कोई भी प्रतिष्ठान नहीं खुलेंगे।