अगर आपने भी पास कर ली है जेईई मेन्स की परीक्षा तो इस कॉलेज से करें बीटेक, मिलेंगी 60 लाख रुपए की नौकरी

Smriti Nigam
3 Min Read

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में जेईई मेंस के दूसरे सेशन का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल जेईई मेंस के दोनों सेशन को मिलाकर 14 लाख 15110 स्टूडेंट ने परीक्षा दी थी। छात्र की रैंक के हिसाब से यह तय किया जाता है कि पर करना उसे IIT या NIT में से कौन सा इंस्टीट्यूट मिलेगा।

new-modern

हालांकि, आज के समय में गैर-IIT काॅलेज के छात्र भी करोड़ों की प्लेसमेंट पा रहे हैं।

आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए युवाओं को सबसे पहले जेईई मेंस और फिर जी एडवांस्ड की परीक्षा पास करनी होती है। इसके बिना यहां एडमिशन नहीं हो पता है। अगर इन परीक्षाओं में आप असफल होते हैं तो भी आपको चिंता की जरूरत नहीं है। ऐसे कई कॉलेज है जहां जेईई मेस की रैंक के आधार पर एडमिशन मिलता है। साथ ही प्लेसमेंट के जरिए अच्छी सैलरी वाली नौकरी भी मिलती है।

रिकॉर्ड 60 लाख के पैकेज का प्लेसमेंट

अगर आपकी जेईई मेन में अच्छी रैंक आई है, तो आप इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, आईआईआईटी ऊना में अप्लाई कर सकते हैं। इस काॅलेज में भी छात्रों को बेहतरीन पैकेज पाने का मौका मिलता है। पिछले साल ही आईआईआईटी ऊना की छात्रा मुस्कान अग्रवाल ने रिकॉर्ड 60 लाख के पैकेज पर जॉब हासिल की थी। इससे पहले साल 2018-22 बैच की छात्रा नीति कौर का 47 लाख के सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट हुआ था। प्लेसमेंट के लिए अमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, क्वॉलकॉम, जैसी ग्लोबल कंपनियां आती हैं। जेईई मेंस में रैंक के आधार पर ही सीट उपलब्ध करवाई जाती है साल 2022 में 30177 रैंक तक बच्चों को एडमिशन सीएस में हुआ था। वहीं आईटी में 34491 और ईसीई में 43282 क्लोजिंग रैंक थी।

बिट्स पिलानी का औसत पैकेज 30.37 लाख रुपए
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (BITS Pilani), राजस्थान भी बीटेक कोर्स के लिए फेमस है। इसमें एडमिशन लेने के लिए बिटसैट नामक प्रवेश परीक्षा से होता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 2023 के कैंपस प्लेसमेंट में बिट्स पिलानी में हाईएस्ट पैकेज 60.75 लाख प्रति वर्ष के हिसाब से दिया गया था। प्लेसमेंट डेटा के अनुसार बिट्स पिलानी 2023 प्लेसमेंट ड्राइव में औसत पैकेज सालाना 30.37 लाख रुपये था। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 (इंजीनियरिंग) में बिट्स पिलानी 25वें और आईआईआईटी हैदराबाद 55वें स्थान पर है।

TAGGED: , ,