shishu-mandir

Lok sabha elections date 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखें आई सामने, जाने कितने चरणों में होगा मतदान

Smriti Nigam
3 Min Read

Lok sabha elections date 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख है अब सामने आ गई है। लंबे समय से उनकी तरीकों का इंतजार किया जा रहा था। दरअसल चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्य के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च शनिवार को होगा।

new-modern
gyan-vigyan

इसके लिए चुनाव आयोग में दोपहर 3:00 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुलाई है। इससे पहले आयोग ने चुनाव आयुक्त के साथ बैठक की। आज ही नए चुनाव आयुक्त सुखबीर संधू और ज्ञानेश कुमार ने पदभार संभाला है।

saraswati-bal-vidya-niketan

रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग की आज बैठक हुई जिसके दौरान निष्पक्ष, शांति और बेहतर तरीके से चुनाव संपन्न करने के लिए कितनी फोर्स को संवेदनशील क्षेत्रों में और राज्यों में तैनात करना है इस पर चर्चा की गई। इसके अलावा तीन चरणों में चुनाव संपन्न करवाया जा सकता है और किन राज्यों में पहले और किन राज्यों में बाद में चुनाव हो सकता है जैसे तमाम विषयों पर चर्चा की गई। दोनों नए चुनाव आयुक्त को पूरी चुनावी प्रक्रिया के बारे में भी अच्छे से जानकारी दी गई।

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में करवाए जा सकते हैं। इस दौरान आयोग प्रचार-प्रसार और नॉमिनेशन फाइल करने के लिए राजनीतिक पार्टियों को 30 से 32 दिनों का समय दे सकता है। चुनाव का पहला चरण 18 या 20 अप्रैल हो सकता है। मई के आखिरी हफ्ते नतीजे आ सकते हैं और उसके बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

चुनाव के ऐलान के साथ ही आचार संहिता भी लागू की जाएगी। इस बीच राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में जमकर पसीना भी बहा रही है और मतदाताओं को आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए हैट्रिक लगाने की जुगाड़ में है जबकि विपक्ष ने पीएम मोदी को हराने के लिए इंडिया गठबंधन भी बनाया है और एनडीए को तीसरी बार सत्ता में आने से रोकने के लिए पूरी तरह से कोशिश में जुटा है।

आचार संहिता लागू होने के बाद मौजूदा सरकार कोई भी नया नीतिगत फैसला नहीं कर पाएगी और ना ही इसका ऐलान कर सकेगी। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नई सरकार का गठन करना होगा। पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 7 चरणों में चुनाव कराए गए थे और इसके नतीजे 23 में को आ गए थे।