कुमाऊं कमिश्नर की पीसी – कुमाऊं क्षेत्र में ही 61 लोगों को लील गई आपदा, 4 अभी भी लापता

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

हल्द्वानी, 22 अक्टूबर 2021 – 18 अक्टूबर को आई आपदा को लेकर हल्द्वानी में कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार ने पत्रकार वार्ता करते हुए प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान की जानकारी दी।

new-modern


कुमाऊं कमिश्नर ने बताया कि कुमाऊं में अब तक 61 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 4 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं जबकि आपदा सहित विभिन्न घटनाओं में 36 लोग घायल हुए हैं जिनका रेस्क्यू कर उपचार कराया जा रहा है।

साथ ही पूरे कुमाऊं मंडल में सरकारी संपत्तियों के नुकसान का प्रारंभिक आकलन दो हजार करोड़ का है जबकि निजी संपत्ति घर मकान जमीन के आकलन के लिए अलग टीम बनाकर सर्वे की जा रही है।


कमिश्नर ने कहा कि फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन में 7 सेना के हेलीकॉप्टर सहित एसडीआरएफ, एनडीआरएफ 1500 पुलिस के जवान सहित पूरा तंत्र लगा हुआ है इसके अलावा ट्रैकिंग रूट पर गए पर्यटकों को भी खोजने का कार्य किया जा रहा है।

साथ ही स्वास्थ्य महकमा घायलों के उपचार में जुटा हुआ है जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में खाद्यान्न संकट के बाद अब हेलीकॉप्टर से हल्द्वानी से जरूरी रसद सामग्री भेजी जा रही है। इसके अलावा कुमाऊं कमिश्नर ने बताया कि जिला अधिकारियों को 10-10 करोड़ की राशि अवमुक्त कर दी गई है।

आवश्यकता पड़ने पर 10 -10करोड़ और दिए जाएंगे। वही नेटवर्क की प्रॉब्लम को देखते हुए जीएम बीएसएनल से भी वार्ता की गई है धारचूला छोड़कर बाकी सभी जगह कनेक्टिविटी पुनः चालू कर दी गई है इसके अलावा अब केवल 2 नेशनल हाईवे बाधित हैं जिनमें हल्द्वानी अल्मोड़ा हाईवे और चंपावत पिथौरागढ़ हाईवे है बाकी सारे मार्गों को खोल दिया गया है।