Gold Price Today: सोना अपने हाई रेट से हुआ कम, चांदी भी हुई सस्ती, जाने कितना बढ़ा गोल्ड का भाव?

Smriti Nigam
3 Min Read

Gold-Silver Price Today: एमसीएक्स पर सोने चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। वहीं पिछले कारोबारी दिन यानी 12 मार्च को सोने और चांदी की धातुओं की कीमत में तेजी देखी गई थी।

new-modern

Gold-Silver Price Today:रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद भी सोने की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली। आज सोना सस्ता हो गया है। एमसीएक्स पर सोने और चांदी दोनों की ही कीमतों में गिरावट देखने को मिली पिछले कारोबारी दिन यानी की 12 मार्च को सोने चांदी की धातुओं में थोड़ी तेजी देखने को मिल रही थी लेकिन अब मार्च के महीने में सोने का भाव ₹3000 प्रति 10 ग्राम तक बढ़ा है। गोल्ड की खरीदारी से पहले आप भी चेक कर ले की 10 ग्राम गोल्ड का भाव क्या है?

MCX पर गोल्ड-सिल्वर का भाव?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव आज गिरावट में ट्रेड कर रहा है। सोने का भाव आज 0.18 फीसदी की गिरावट के साथ 65913 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। इसके अलावा चांदी का भाव 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 74458 रुपये प्रति किलोग्राम पर है।

IBJA पर क्या है गोल्ड का भाव?

IBJA पर भी आज गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। IBJA पर आज 999 शुद्धता वाले गोल्ड का भाव 65615 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। इसके अलावा 995 शुद्धता वाले सोने का भाव 65 353 और 916 शुद्धता वाले गोल्ड का भाव 60103 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

एक साल में 11,000 रुपये बढ़ा गोल्ड का भाव

अगर किसी निवेशक ने फरवरी में गोल्ड में निवेश किया होगा तो उसे अच्छा फायदा होगा। पिछले 1 साल में सोने की कीमतों में लगभग 11000 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल गोल्ड ने निवेशकों को करीब 20% का रिटर्न दिया था।

शुद्धता के हिसाब से जारी होते हैं गोल्ड के भाव

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं। यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं। सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं जोड़े जाते हैं। इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वेलरी मिल सकती है।

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं।आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा।