News-web

सेक्स स्कैंडल में फंसे प्रज्वल रेवन्न्ना का भारत वापस आने लिए रद्द हो सकता है डिप्लोमेटिक पासपोर्ट?

सैक्‍स स्‍कैंडल मामले में फंसे आरोपी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते व हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के लिए गुरुवार को एसआईटी द्वारा लुकआउट नोटिस जारी किया गया है।प्रज्वल को उनके पिता एचडी रेवन्ना के साथ पूछताछ के लिए पेश होने के लिए बुलाया गया है। लेकिन अभी वह जर्मनी में हैं।

ऐसे में इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि रेवन्‍ना को वापस भारत में लाने के लिए उनका डिप्‍लोमेटिक पासपोर्ट रद्दा किया जा सकता है। इस मामले में अब विदेश मंत्रालय की तरफ से भी जवाब दिया गया है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रणधीर जायसवाल ने इसपर कहा, ‘डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द करने का फैसला कानून के तहत कोर्ट से निर्देश के बाद होता है। ऐसा निर्देश हमे नहीं आया है। जब भी राजनीतिक क्लीयरेंस दिया गया, तो हमसे न यह मांगा गया है और न हमने इश्यू किया है।

डिप्लोमिटिक पासपोर्ट वाले को जर्मनी जाने के लिए वीजा देने की जरूरत नहीं पड़ती और हमने दूसरी जगह का वीजा उन्हें नही दिया है। रेवन्ना राजनयिक पासपोर्ट पर गए है। राजनीतिक क्‍लीयरेंस नहीं दिया गया है और न उन्होंने लिया है। इस मामले मैं जांच चल रही है, जांच के बाद जो पता चलेगा उसके मुताबिक कार्रवाई करेंगे।