News-web

बेटियों को एक लाख रुपए दे रही सरकार, जानिए इस योजना के बारे, क्या है शर्तें

केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य के लिए कई योजनाएं चलाती हैं। अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित है तो सरकार आपकी यह चिंता दूर करने के लिए शानदार योजना चला रही है। इसके अंतर्गत आपकी बेटी को एक लाख से ज्यादा पैसे दिए जाएंगे। बता दें कि इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना है और इसे मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार द्वारा शुरू किया गया था।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी के माता-पिता मध्य प्रदेश के रहने वाले हों।माता-पिता के दो या उससे कम बच्चे हों।बेटी का जन्म 2006 या उसके बाद हुआ होना चाहिए।माता-पिता इनकम टैक्स पेयर न हों।पहली डिलीवरी में 01 अप्रैल 2008 या उसके बाद बेटी हुई है तो माता-पिता को बिना फैमिली प्लानिंग के लाभ दिया जाएगा।दूसरे बच्चे के पैदा होने पर परिवार नियोजन अपनाया हो। बता दें कि इसके तहतफर्स्ट डिलीवरी पर तीन लड़कियां होने पर तीनों को इसका लाभ मिलेगा।दुष्कर्म पीड़िता महिला की बेटी को योजना में लाभ।जेल में बंद महिला कैदियों से जन्मी बेटियों को लाभ दिया जाएगा।

ऐसा परिवार जिसमें दो बच्चे हैं और दोनों पेरेंट्स की मृत्यु हो चुकी है तो उस बच्ची की 5 साल उम्र होने पर रेजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इसके अलावा अगर महिला या पुरुष ने दूसरी शादी कर ली और उनके दो बच्चे हैं तो दूसरी शादी से पैदा हुई बेटी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।इसके लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/llyhome.aspx पर जाना होगा।