News-web

IAS अधिकारी का व्हाट्सएप अकाउंट हैक, श्रीलंका के हैकर की करतूत से मचा हड़कंप

Published on:

उत्तराखंड के चंपावत जिले के जिलाधिकारी (DM) नवनीत पांडे का व्हाट्सएप अकाउंट हैक होने से प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। हैकर ने DM की व्हाट्सएप प्रोफाइल तस्वीर भी बदल दी है और विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों को संदेश भेज रहा है।

गौरतलब हो, DM नवनीत पांडे ने खुद इस घटना की जानकारी विभिन्न विभागीय और जिला प्रशासन के व्हाट्सएप ग्रुप में साझा की। उन्होंने बताया कि श्रीलंका के एक हैकर ने उनका अकाउंट हैक किया है और लोगों से अपील की है कि वे इस अकाउंट से आने वाले किसी भी संदेश पर प्रतिक्रिया न दें।

चंपावत जिले में पहले भी कई अधिकारियों के व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो चुके हैं। जिला सूचना अधिकारी गिरजा जोशी का अकाउंट भी हैक किया गया था, जिसमें हैकर ने उनके करीबियों से पैसे की मांग की थी।

बता दें, DM नवनीत पांडे ने समय रहते इस घटना की जानकारी साझा करके लोगों को जागरूक किया और संभावित ठगी से बचाया। हैकर लोगों से पैसे की मांग कर सकता था और लोग DM के नाम से आने वाले संदेश को सच मानकर पैसे भेज भी सकते थे। पुलिस की साइबर सेल इस मामले की जांच कर रही है।

यह घटना एक बार फिर साइबर सुरक्षा के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल देती है। लोगों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की सुरक्षा के लिए मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।