News-web

“विरोधी और पिच के अनुसार तय होगी प्लेइंग-11”, T20 विश्व कप के लिए बोले रोहित

Published on:

मुंबई: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम की घोषणा के बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की रणनीति और प्लेइंग इलेवन के चयन पर खुलकर बात की। उन्होंने बताया कि प्लेइंग इलेवन का फैसला मैच की परिस्थितियों, विरोधी टीम और पिच की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा।

रोहित ने बताया कि टीम में 4 स्पिनरों को शामिल करने का फैसला रणनीतिक है। उन्होंने कहा, “मैं इस बारे में विस्तार से नहीं बताऊंगा, लेकिन मैं 4 स्पिनर चाहता था। हमने वहां काफी क्रिकेट खेली है। मैच सुबह 10 बजे से शुरू होते हैं और इसमें काफी तकनीकी पहलू हैं।”

दुबे को रिंकू के ऊपर क्यों चुना?

शिवम दुबे को रिंकू सिंह पर तरजीह देने पर उठ रहे सवालों पर रोहित ने कहा कि टीम को मिडिल ऑर्डर में एक आक्रामक बल्लेबाज़ की ज़रूरत थी और दुबे ने आईपीएल और उससे पहले के मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्लेइंग इलेवन कैसी होगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है और टीम ने सभी विकल्प खुले रखे हैं। रोहित ने कहा कि विरोधी टीम और पिच की स्थिति देखकर प्लेइंग इलेवन का फैसला लिया जाएगा।

रोहित ने बताया कि आईपीएल के प्रदर्शन को भी टीम चयन में ध्यान में रखा गया है, लेकिन यह एकमात्र पैमाना नहीं था। उन्होंने कहा, “आईपीएल में प्रदर्शन हर दिन बदलता है। कोई भी आकर शतक बना सकता है या 5 विकेट ले सकता है। हमें आईपीएल से पहले ही अपनी 70 से 80 फीसदी टीम पता थी।”

रोहित ने कहा कि टीम मैनेजमेंट ने बीच के ओवरों में टीम की ज़रूरतों का पूरा ध्यान रखा है और प्लेइंग इलेवन का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि टीम संतुलित हो और हर परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन कर सके।