Join WhatsApp Group

News-web

अगर आप भी सुबह बिना ब्रश किये पीते हैं पानी तो जान लीजिए यह आपके लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Published on:

कुछ लोग सुबह उठकर बिना ब्रश के पहले पानी पीते हैं ऐसे में अक्सर लोग यह पूछते हैं कि क्या बिना ब्रश के पानी पिया जा सकता है क्या ऐसा करना उचित है? अपने अपने घर में बुजुर्गों से सुना होगा कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर के सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

डॉक्टर का कहना है कि एक दिन में 10 से 12 क्लास पानी जरूर पीना चाहिए आज हम आपको बताएंगे कि बिना ब्रश के पानी पीना चाहिए या नहीं

सुबह बिना ब्रश किये पानी पीना है फायदेमंद:

सुबह के समय पानी पीने से आपकी सेहत अच्छी रहती है और आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। साथ ही आपके पेट संबंधी सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और आपकी स्किन भी ग्लो करती है साथ में कई सारी बीमारियों से बचाव भी होता है।

सुबह के समय पानी पीने से होनेवाले फायदे

बिना ब्रश के पानी पीने से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है इस वजह से आप दिन भर जो चीज खाते हैं। वह अच्छी तरह से पच जाती है। इसके अलावा सुबह बिना ब्रश के पानी पीने से शरीर की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

सुबह खाली पेट बिना ब्रश के पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी बढ़ता है। अगर आपको बहुत जल्दी सर्दी, खांसी और जुकाम हो जाता है तो सुबह ब्रश किया पानी पीना चाहिए।

अगर आप लंबे, घने बाल और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो बिना ब्रश किए पानी पीना शुरू कर दें। साथ ही पेट संबधी समस्या जैसे-कब्ज, मुंह में छाले, कच्ची डकार से परेशान व्यक्ति को भी रोज़ाना सुबह पानी पीना चाहिए।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर या शुगर के मरीज हैं तो आपको सुबह पानी जरूर पीना चाहिए इसके अलावा सुबह खाली पेट बिना ब्रश किया पानी पीने से मोटापा भी काम होता है

जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। उन लोगों को उठकर सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। मुंह में सलाइवा की कमी के कारण हमारा मुंह पूरी तरह सूख जाता है और बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं जिससे मुख्य दुर्गंध आती है अगर आप सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पंगे तो इससे आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी।