shishu-mandir

अगर आपने भी 12वीं पास की है आर्ट्स से तो आप भी कर सकते हैं नर्सिंग का कोर्स, जाने क्या है योग्यता

Smriti Nigam
4 Min Read

Nursing Course After 12th: आर्ट से 12वीं पास करने वाले छात्र ऑक्सिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) की पढ़ाई कर नर्सिंग की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Nursing Course for Arts Stream Student: क्या आप जानते हैं कि अगर आपने आर्ट्स से 12वीं की परीक्षा पास की है और अगर आप उसके बाद नर्सिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आप अप्लाई कर सकते हैं जिन छात्रों ने आर्ट्स से 12वीं की परीक्षा पास की है उनके पास हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, मीडिया, मास कम्युनिकेशन,टीचिंग, फ्लाइंग अटेंडेंट, एयर होस्टेस और अन्य फील्ड में आवेदन करने के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं लेकिन वे ऑक्सिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह धारणा अब काफी पुरानी हो चुकी है कि किसी के पास साइंस का बैकग्राउंड है तो वही नर्सिंग या कॉलेज में दाखिला ले सकता है लेकिन अब ऐसा नहीं है अगर आपके पास साइंस बैकग्राउंड नहीं है और आप आर्ट्स के स्टूडेंट हैं तो भी आप नर्सिंग कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

नर्सिंग प्रोफेशन के लिए उच्च स्तर की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। जिन्होंने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है वे ऑक्सिलरी नर्सिंग मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) डिप्लोमा कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। भारतीय नर्सिंग परिषद (Indian Nursing Council) भारत में नर्सों और नर्सिंग शिक्षा के लिए नियामक प्राधिकरण है।

ऑक्जिलरी नर्सिंग मिडवाइफ 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप (अनिवार्य) शामिल है। ANM कोर्स की सालाना फीस 10,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच होती है।

एएनएम कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

ऑक्जिलरी नर्सिंग मिडवाइफ कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्र की आयु आवेदन वर्ष के 31 दिसंबर को या उससे पहले 17 वर्ष होनी चाहिए। एएनएम की योग्यता  के अनुसार छात्र के अनुसार छात्रा की अधिकतम आयु 35 वर्ष निश्चित की गई है। इसके अलावा इस कोर्स के नामांकन के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता भी अनिवार्य है।इसमें छात्रों को अंग्रेजी विषय के साथ आर्ट्स स्ट्रीम में 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास होनी जरूरी है। वह छात्र जिन्होंने आर्ट्स और साइंस में 12वीं कक्षा पास कर ली है जहां नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूल द्वारा आयोजित की गई थी, वह भी यहां नामांकन कर सकते हैं।

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) कोर्स क्या है?

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी एक अन्य डिप्लोमा कोर्स है जो 3.5 साल का है। कोर्स में 6 महीने की इंटर्नशिप अवधि भी शामिल है। इस कोर्स की फीस 20,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

इस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए छात्रों को अंग्रेजी में आर्ट्स स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कोई क्वालीफाइंग परीक्षा जरूर पास की होनी चाहिए। इस डिप्लोमा कोर्स के लिए अंग्रेजी में काम से कम 40% अंक प्राप्त करना भी जरूरी है। योग्य उम्मीदवार जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड/मान्यता प्राप्त से वोकेशनल स्ट्रीम-हेल्थ केयर साइंस में 40% अंक प्राप्त किए हैं, वे भी इस नर्सिंग कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।