shishu-mandir

High Uric Acid Foods To Reduce Drinks अगर आपका भी यूरिक एसिड हो गया है हाई तो करें यह घरेलू उपाय

Smriti Nigam
3 Min Read

Uric Acid And Drinks: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है लेकिन कुछ घरेलू उपाय की मदद से भी आप बढे हुए यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

High Uric Acid And Drinks: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों के पास समय का अभाव होता है और लोग इतने ज्यादा बिजी होते हैं कि अपनी हेल्थ की केयर करने का उनके पास टाइम नहीं रहता है। ऐसे में बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल और खराब खान-पान की वजह से लोगों को कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। मौजूदा वक्त में यूरिक एसिड का बढ़ना एक नॉर्मल प्रॉब्लम है लेकिन अगर इसे नजरअंदाज करते हैं तो यह काफी नुकसानदायक हो सकता है।

new-modern
gyan-vigyan

अगर खून में यूरिक एसिड बढ़ता है तो यह कई तरह की फिजिकल प्रॉब्लम लेकर आता है। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द पैर और एड़ियों में दर्द, उंगलियों में सूजन, तलवा का लाल होना, ज्यादा प्यास लगना यह सब भी कारण होते हैं। आइए जाने कैसे इसे कंट्रोल कर सकते हैं

saraswati-bal-vidya-niketan

अजवाइन
अजवाइन में अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बढे हुए यूरिक एसिड को कम करता है और यह गठिया और सूजन जैसी बीमारियों को भी कम करता है।

अदरक
अदरक या अदरक की चाय को पीना भी यूरिक एसिड को कम करता है। इससे भी सूजन कम करने में मदद मिलती है। एक बड़ा चम्मच घिसा हुआ अदरक पानी में उबाल ले और फिर इसमें कपड़ा भिगोए और ठंडा होने पर इसे प्रभावित जगह पर रख दें। इसे रोजाना 30 मिनट के लिए करना चाहिए।

केला
अगर आप डेली एक केला खाते हैं तो भी आप यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकते हैं। अंगों के ठीक से काम करने के लिए इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी हो होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है।

मैग्नीशियम
डाइट में लगातार मैग्नीशियम लेने से यूरिक एसिड फ्लेयर्स को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए बादाम, काजू जैसे मेवे और पालक और कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ये सभी मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं।

सेब का सिरका
यह ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है और माना जाता है कि यह यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करता है।