shishu-mandir

सरकार बड़े पैमाने पर निर्माण की अनुमति देगी तो यूनेस्को टैग खो देगी गोवा की प्रसिद्ध हेरिटेज चर्च: कांग्रेस

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

गोवा, 9 जून 2022- गोवा सरकार द्वारा अगर प्रस्तावित साइट के पास के फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) को बढ़ाकर 400 कर दिया जाता है तो पणजी से थोड़ी दूरी पर ओल्ड गोवा स्थित प्रसिद्ध 17वीं सदी का चर्च परिसर यूनेस्को की विश्व धरोहर का दर्जा खो देगा। विपक्ष के नेता माइकल लोबो ने गुरुवार को यह दावा किया।

new-modern
gyan-vigyan

लोबो ने कहा, वे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के बगल में एक सैटेलाइट टाउनशिप बनाना चाहते हैं। अगर वे इसे 400 एफएआर के रूप में घोषित करते हैं तो साइट यूनेस्को का टैग खो देगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

विपक्ष के नेता ने कहा कि बढ़ी हुई एफएआर चर्च परिसर के आसपास के क्षेत्र को कंक्रीट में बदलने की अनुमति देगी, जहां हर साल सैकड़ों हजारों आगंतुक आते हैं।

यह दावा करते हुए कि सरकार क्षेत्र में एक सैटेलाइट टाउनशिप का प्रस्ताव कर रही है, लोबो ने कहा कि टाउन एंड कंट्री प्लानिंग मंत्री विश्वजीत राणे ने कदंबा पठार के एफएआर को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है, जो पुराने गोवा चर्च परिसर की अनदेखी करता है।

हालांकि, लोबो ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा प्रमाणित विरासत स्थल के आसपास कोई टाऊनशिप नहीं हो सकती है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ऐसा होने नहीं दिया जा सकता है।

चर्च परिसर का निर्माण, जिसमें से बेसिलिका एक हिस्सा है, पुर्तगाली उपनिवेशवादियों द्वारा 17वीं शताब्दी में पूरा किया गया था और अब यह एक संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन-समर्थित विश्व धरोहर स्थल है। पणजी से लगभग 10 किमी दूर स्थित चर्च परिसर में हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, जो कि परिसर में प्रमुख विरासत भवन है, में एक स्पेनिश सेंट फादर फ्रांसिस जेवियर के अवशेष भी हैं, जिनका निधन 1500 के दशक के मध्य में हुआ था।