shishu-mandir

अखबार को मोड़ कर बच्चों ने सीखा रेखागणित

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

पिथौरागढ़। अल्मोड़ा से प्रकाशित बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी, बाल साहित्य संस्थान अल्मोड़ा तथा भारत ज्ञान विज्ञान समिति उत्तराखंड के संयुक्त तत्वावधान में सरस्वती देवसिंह राजकीय इंटर कॉलेज पिथौरागढ़ में समर कैंप के तहत 6 जून से आयोजित बच्चों की लेखन कार्यशाला के चौथे दिन बच्चों को संबोधित करते हुए डा अशोक कुमार गुसाई उप निदेशक शिक्षा विभाग देहरादून ने कहा कि गैर शैक्षणिक गतिविधियां बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि हमें अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम से बाहर का बाल साहित्य व बाल पत्रिकाएं भी पढनी चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने खेल प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे बच्चों को पुरस्कार में बाल साहित्य देते हुए बैज लगाकर सम्मानित किया। बच्चों ने अखबार को विभिन्न कोणों में मोड़ते हुए सरल भाषा में रेखागणित को समझा।बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने कहा कि अखबार के मोड़ से बच्चों को सरल रेखा, वर्ग, आयत, त्रिभुज व अन्य कोणों की जानकारी दी गई। बच्चों ने अखबार को मोड़ कर विभिन्न प्रकार की आकृति तैयार की। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों की रचनाओं को जोड़कर हस्तलिखित पत्रिका ‘पिथौरागढ़ दर्पण’ तैयार की गई। जिसका लोकार्पण शुक्रवार को समापन समारोह में किया जाएगा।


बच्चों ने अपनी हस्तलिखित पुस्तक के लिए संपादकीय तथा मुखपृष्ठ तैयार किया। समापन समारोह में बच्चों द्वारा तैयार हस्तलिखित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साहित्यकार महेश पुनेठा ने बच्चों का नुक्कड़ नाटक तैयार किया। भारत ज्ञान विज्ञान समिति उत्तराखंड के उपाध्यक्ष व राजकीय हाईस्कूल बिण के प्रधानाचार्य नीरज पंत ने बच्चों को कई खेल कराए। रमेश जोशी, परमेश्वरी शर्मा, अजरा जुनैद व दीप्ति मिश्रा ने बच्चों को समूह गीत के लिए तैयार किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्री पुष्पराज भट्ट, मानस एकैडमी पिथौरागढ़ के प्रशासनिक अधिकारी गजेंद्र सिंह बोरा, अर्चना गुसाई, राजेश भट्ट, पत्रकार कुंडलसिंह चौहान, मुक्ता वर्मा, इस्लाम हुसैन आदि उपस्थित रहे।