shishu-mandir

Chamoli Disaster- जारी है सर्च और रेस्क्यू आपरेशन, 170 लोग अब भी लापता

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तरा न्यूज डेस्क-

new-modern
gyan-vigyan

Chamoli Disaster- चमोली जिले में रविवार को आयी आपदा के चौथे दिन भी रेस्क्यू आपरेशन जारी रहा। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार घटना के बाद से अब तक 34 शव मिल गए हैं जबकि 170 लोग अभी भी लापता हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

पूर्व में लापता बताए गए ऋषि गंगा कम्पनी के 2 व्यक्ति सुरक्षित अपने आवास पर पाए गए हैं। तपोवन में टनल में Chamoli Disaster फंसे लोगों का रेस्क्यू जारी है। यहां पर करीब 25 से 35 लोग टनल में फंसे हैं, जिनको बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।


प्रभावित क्षेत्रों में एसडीआरएफ के 100, एनडीआरएफ के 176, आईटीबीपी के 425 जवान और एसएसबी की 1 टीम, आर्मी के 124 जवान, आर्मी की 2 मेडिकल टीम, स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड की 4 टीमें तथा फायर विभाग के 16 फायरमैन लगाए गए हैं। राजस्व विभाग, पुलिस दूरसंचार और सिविल पुलिस के कार्मिक भी कार्यरत हैं। बीआरओ ने 2 जेसीबी, 1 व्हील लोडर, 2 हाईड्रो एक्सकेवेटर, आदि मशीनें लगाई गई हैं।


दूसरी ओर स्टैंडबाई के तौर पर आईटीबीपी के 400, आर्मी के 220 जवान, स्वास्थ्य विभाग की 4 मेडिकल टीमें और फायर विभाग के 39 फायरमैन रखे गए हैं। इसके अलावा आर्मी के 3 हेलीकाप्टर जोशीमठ में रखे गए हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्र के साथ ही अलकनन्दा नदी के तटों पर जिला प्रशासन की टीमें लापता लोगों की खोजबीन में जुटी हैं।


प्रभावित गांवों को भेजी जा रही है राशन और जरूरी सामग्रीः- आपदा Chamoli Disaster
में सड़क संपर्क टूटने से सीमांत क्षेत्र के 13 गांवों के 360 परिवार प्रभावित हुए है। सड़क संपर्क से कटे इन गांवों में हैली से राशन किट, मेडिकल सहित रोजमर्रा का सामान लगातार भेजा जा रहा है। गांवों में फंसे लोगों को राशन किट के साथ 5 किलो चावल, 5 किलो आटा, चीनी, दाल, तेल, नमक, मसाले, चायपत्ती, साबुन, मिल्क पाउडर, मोमबत्ती, माचिस आदि सामग्री भेजी जा रही हैं।

यह भी पढ़े……..

chamoli disaster update: अब तक 19 शव बरामद, 202 लोग लापता, रेसक्यू जारी

Chamoli Disaster- बड़े बांधों पर तत्काल रोक लगाये सरकार – उलोवा ने की मां

प्रभावित गांवों में बिजली और पेयजल आपूर्तिः पैंग और मुरांडा को छोडकर बाकी सभी 11 गांवों में विद्युत व्यवस्था सुचारू कर दी गई है। पैंग व मुरांडा मे सोलर लाइट भेजी गई हैं। उरेडा द्वारा 100 सोलर लाइटों से वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। आपदा से 11 गांवों में पेयजल लाइनें प्रभावित हो गई थीं। इनमें से 10 गांवों में पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी गई है। शेष 1 में काम चल रहा है। दूसरी ओर तपोवन, रैणी, जुआग्वाड़ में आवाजाही के लिए ट्राॅली व वैली ब्रिज से वैकल्पिक व्यवस्था बनायी जा रही है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/