shishu-mandir

chamoli disaster update: अब तक 19 शव बरामद, 202 लोग लापता, रेसक्यू जारी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तरा न्यूज डेस्क, 08 ​फरवरी 2021
उत्तराखंड के चमोली जिले chamoli disaster update
में ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषिगंगा में हुई तबाही में लापता चल रहे लोगों की खोजबीन को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी व पुलिस का रेसक्यू जारी है। स्थानीय पुलिस प्रशासन के मुताबिक अब तक अलग—अलग स्थानों से 19 लोगों के शव बरामद ​किए गए है जबकि 202 लोग लापता चल रहे है।

new-modern
gyan-vigyan

गौरतलब है कि रविवार को ग्लेशियर टूटने के कारण ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट और तपोवन-विष्णुगाड़ जल विद्युत परियोजना ध्वस्त हो गई थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि क्षेत्र में ग्लेशियर नहीं टूटा बल्कि भारी मात्रा में बर्फ पिघलने से आपदा आई है। आज हुई बैठक में इसरो के साइंटिस्टस ने सेटेलाइट पिक्चर से साफ किया कि यह आपदा ग्लेशियर टूटने नहीं आई। तापमान बढ़ने से बर्फ पिघली और यह हादसा हो गया।

पुलिस ने आपदा में लापता व्यक्तियों का विवरण जारी किया है। जिसमें ऋत्विक कंपनी के 21, ऋत्विक की सहयोगी 100, एचसीसी कंपनी के 3, ऋषिगंगा कंपनी के 46 समेत आस—पास के गांवों के कुल 202 लोग लापता चल रहे है। chamoli disaster update

चमोली उत्तराखंड chamoli disaster update में ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषिगंगा में हुई तबाही में लापता चल रहे लोगों की खोजबीन को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ पुलिस के मुताबिक अब तक 19 शव बरामद किए गए है। जबकि तपोवन के छोटे टनल से रेसक्यू कर 12 लोगों को सही सलामत बचा लिया गया है।

अपडेट-चमोली ग्लेशियर (chamoli-glacier-broken) टूटा- सैलाब सा अहसास 50 लापता

chamoli disaster updateलापता लोगों की तलाश में एसडीआरएफ की 11 टीम जुटी हैं, 2 टीम रैणी, चार टीम तपोवन, दो टीम जोशीमठ व तीन टीम श्रीनगर में तलाशी अभियान चला रही हैं। एयरफोर्स के 4 हेलीकाप्टरों की भी मदद ली जा रही है।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के लिए राज्य सरकार ने 4 लाख व केंद्र सरकार ने 2 लाख के मुआवजे की घोषणा की है।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कई जगह पुल ध्वस्त होने से 13 गांवों से संपर्क टूट गया है जहां राहत सामग्री पहुंचायी जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार यानि आज सुबह एनडीआरएफ की टीमें भी राहत बचाव के लिए घटनास्थल पहुंच चुकी है फिलहाल रेसक्यू जारी है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/