केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम जो दिला सकती है आपकी बेटी को 65 लाख रुपए, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

अपने बच्चे के लिए हर मां-बाप चिंता करते हैं। हर मां बाप अपने बच्चे की उज्जवल भविष्य के लिए मेहनत करते हैं ताकि उनका बच्चा आगे बढ़ सके और अच्छा कर सके। मां-बाप की यह चिंता बेटियों के लिए और ज्यादा बढ़ जाती है। बेटियों की पढ़ाई लिखाई अच्छा करियर अच्छे घर में शादी यह सब टेंशन मां बाप को लगा रहता है। आपके चिंता दूर करने के लिए आज हम लाए हैं आपके लिए अच्छी खबर। अगर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई, करियर और शादी के लिए अभी से investment plan कर रहे हैं, तो सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi Yojna – SSY) बेहतर विकल्प है।

new-modern

इस योजना की खासियत यह है कि इसमें निवेश (invest) करने से आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी में होने वाले खर्चों से बच जाएंगे। साथ ही इसमें invest करने से आपको tax में भी रियायत मिलेगी। सुकन्या समृद्धि योजना में 14 साल तक पैसा निवेश करना होता है।

जारी हो गई है CBSE Term 2 exam date, इस तारीख से शुरू होंगें पेपर, यहां जानिए सबकुछ


आज हम आपको केंद्र सरकार (Central Government) की ऐसी ही scheme के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आपकी बेटी को 65 लाख रुपये मिल सकते हैं। 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत account खोला जा सकता है।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना


सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार( central government) की एक small saving scheme है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ scheme के तहत launch किया गया है। Small saving scheme में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। इस account में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। सरकार इस निवेश पर सालाना 7.6 फीसदी की दर से ब्याज देती है। इस योजना को ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ scheme के अंतर्गत launch किया गया है। इस scheme में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए account खुलवा सकता है। 21 साल की उम्र में बेटियां इस account से पैसा निकाल सकती हैं। इस scheme में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।

अच्छी खबर सरकारी बैंकों और विभिन्न बैंकों में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी,500 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई


416 रुपये रोजाना बचत से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये
अगर आपने साल 2022 में investment शुरू किया और आपकी बेटी की उम्र 1 साल है। अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये investment करने होंगे। 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे। साल 2043 में जब बेटी 21 साल की होगी तो scheme mature होगी, उस वक्त कुल maturity ammount होगा 6,500,000 रुपये।


बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं पैसा
अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक ammount निकाल सकते हैं।


कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना ammount
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी post office या commercial branch की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।