shishu-mandir

इस तिथि को आयेगा CBSE 10वीं परीक्षा का परिणाम, ऐसे तय होगा नंबर फार्मूला

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

02 मई 2021

new-modern
gyan-vigyan

कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करते हुए छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था। इसी क्रम में सीबीएसई ने छात्रों के अंक विभाजन का विस्तृत विवरण जारी कर दिया है तथा उम्मीद जताई है कि रिजल्ट 20 जून तक घोषित कर दिए जायेंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Danya Mob Lynching case – 3 अन्य आरोपी गिरफ्तार , अब तक 8 को किया गया है गिरफ्तार

(CBSE) बोर्ड ने दसवीं के रिजल्ट को घोषित करने के लिए एक स्कीम तैयार की है। इस नई स्कीम के तहत विद्यालय को एक रिजल्ट समिति बनानी होगी, जिसमें विद्यालय के प्रधानाचार्य के साथ 7 अध्यापक सामिल होंगे, जिसमें से 2 अध्यापक नजदीकी विद्यालय के होंगे। अंक विभाजन प्रणाली का विस्तृत विवरण बोर्ड की वेबसाइट-https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents//POLICY%20NOTIFICATION.pdf अथवा दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े….

Salt by election- पांचवे चरण में बीजेपी 1759 मतों से आगे, नोटा तीसरे नम्बर पर

छात्र के नंबर सिस्टम के लिये 100 अंको को 20 और 80 अंक में विभाजित किया गया है। इंटरनल मार्किंग के आधार पर 20 अंक का प्रावधान है। बांकि के 80 अंक स्कूल द्वारा किये जाने वाले टेस्ट/परीक्षा के आधार पर तय होगें। इनमें से 10 अंक पीरियोडिक यूनिट टेस्ट जबकि 30 अंक अर्धवार्षिक परीक्षा और बांकि 40 अंक प्री-बोर्ड के आधार दिये जायेगें।

यह भी पढ़े….

Uttarakhand: शादियों में अधिकतम लोगों की सीमा 25 की जाए: सीएम, जिलाधिकारियों को दिए यह निर्देश

Chardham Yatra 2021- केदारनाथ के खुले कपाट

इस मार्किंग पद्धति के बाद भी अगर विद्यार्थी पास नहीं होंगे तो उनको ग्रेस मार्क्स प्रदान किए जाएंगे। ग्रेस नंबरों के बाद भी अगर विद्यार्थी फेल होगें तो ऐसे छात्रों को फिर से परीक्षा देने का मौका दिए जाने की बात कही गई है।

यह भी पढ़े….

Pithoragarh: जरूरी दवा और उपकरणों की आपूर्ति बनी रहे, प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos