shishu-mandir

भारत के लिए ब्रिजेश और निकिता ने जड़ा गोल्डन पंच, निकिता चंद को मिला बेस्ट महिला बॉक्सर का खिताब।

Smriti Nigam
2 Min Read

मोंटेनेग्रो की राजधानी बुडवा में आयोजित यूथ विश्व कप में सीमांत जनपद पिथौरागढ़ की निकिता चंद और ब्रिजेश टम्टा ने स्वर्ण पदक जीता। यह उत्तराखंड मुक्केबाजी के इतिहास में पहली बार है कि एक ही जिले के दो मुक्केबाजों ने यूथ विश्व कप मैं स्वर्ण पदक जीता। ब्रिजेश ने अजरबैजान के अपने प्रतिद्वंद्वी नजारोव बिलालहाबासी को हराया और निकिता ने अपने प्रतिद्वंद्वी रूस कि कोवलेंको लुइज़ को हराया और स्वर्ण पदक जीता।

new-modern
gyan-vigyan

ब्रिजेश ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में जबकि निकिता ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व किया। यह प्रतियोगिता मॉंटेनेग्रो में 5 से 10 मार्च 2024 तक आयोजित की गई। क्वार्टर फाइनल में ब्रिजेश ने जॉर्जिया के बॉक्सर जी.मिखेली को हराया तथा सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के अलमास को पराजित किया निकिता ने इससे पहले प्रारंभिक दौर में कजाकिस्तान की अलीमबर्गन अरैलीम को, क्वार्टर फाइनल में रूस की लियोनोवा को, सेमीफाइनल में रूस की ट्रायन्टीनोवा को हराया था और साथ ही बेस्ट बॉक्सर ( महिला )का ख़िताब भी अपने नाम किया

saraswati-bal-vidya-niketan

ब्रिजेश मूल रूप से जगतड़, पिथौरागढ़ का रहने वाला है और निकिता बड़ालू, पिथौरागढ की रहने वाली है। इससे पहले निकिता चंद जूनियर और यूथ वर्ग में 3 एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। इस वर्ष कजाकिस्तान में आयोजित जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में भी ब्रिजेश ने स्वर्ण पदक जीता था। ब्रिजेश अपने कोच निखिल महर के अधीन 2019 से एस.के.आई.सी.पिथौरागढ़ में प्रशिक्षु हैं और वर्तमान में एन.सी.ओ.ई.रोहतक में है ।

उनके पहले कोच प्रकाश जंग थापा और भास्कर चंद्र भट्ट थे और वही निकिता चंद अपने कोच ब्रिजेंदर मल के अधीन पिथौरागढ़ में 2014 से विजेंदर बॉक्सिंग क्लब मै प्रशिक्षण ले रही हैं। सीमांत के दोनों खिलाड़ियों की उपलब्धि पर जनपद के जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, उत्तराखंड बॉक्सिंग सॉन्ग, ओलंपिक संघ, कैप्टन हरि सिंह थापा जिला मुक्केबाजी संघ पिथौरागढ़, खेल प्रशिक्षको, खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों ने खुशी जताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है।