अल्मोड़ा—गणित बालशोध मेले में सीखा बच्चों ने खेल—खेल में गणित

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

विकासखण्ड ताकुला के संकुल बसोली प्राथमिक विद्यालय भकूना में आयोजित गणित बालशोध मेले में बच्चों ने खेल—खेल में गणित के गुर सीखे।मेले में संकुल डोटियालगांव और बसोली के 170 बच्चों ने प्रतिभाग किया।

new-modern


प्राथमिक विद्यालय भकूना में आयोजित बालशोध मेले में स्कूल के बच्चों द्वारा किये गणित बालशोध में गणित के सभी संक्रियाओं के स्टाल लगाये थे।बच्चों अन्य विद्यालय के बच्चों ने खेलखेल में गणित विषय का अवलोकन किया। इस मेले में एक सेमीनार का आयोजन भी किया गया,इसमें 30 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।


मेले का उद्घाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने किया। प्राथमिक विद्यालय भकुना के प्रधानाचार्य जय प्रकाश लसपाल ने कहा कि गणित विषय को हमें बोझिल नही बनाना है,बल्किं हमें शिक्षण के नए तरीके ईजाद करने होगें जिससे बच्चे गणित विषय में रूचि ले सके और सीख सके। खण्ड शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने कहा कि यह मेला अपने आप में अलग है।उन्होंने गणित के प्रति बच्चों में रूचि जगाने की जरूरत जताई। कहा कि इसी तरह का मेला हर स्कूल में होने चाहिएं।अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन के लोकेश ठाकुर ने कहा कि बच्चों को अवसर देने होगे उनके बचपन को समझना होगा तथा गणित को उनके जीवन से जोडने पर ध्यान देगे तो गणित आसान होगी।


कार्यक्रम में लोक प्रबंध विकास संस्था के सचिव ईश्वर जोशी,अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के संदीप कुमार,एसएमसीअध्यक्ष दीपा भाकुनी,भकूना के ग्राम प्रधान मनेन्द्र सिंह भाकुनी,भुवन सिराड़ी,हरीश बिष्ट,हेमलता लस्पाल,चारु चन्द,जगदीश बिष्ट,ममता पंत,प्रियंका लोहनी,सुरेश पंत,मीनाक्षी बिष्ट,मेनका भाकुनी आदि शिक्षकों ने अपने विद्यालय के बच्चों के साथ प्रतिभाग किया।