shishu-mandir

चाय के प्याले में तूफान : पाकिस्तान दुनिया में चाय का सबसे बड़ा आयातक

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

इस्लामाबाद, 15 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तानियों से देश की अर्थव्यवस्था को बचाए रखने के लिए कम चाय पीने का आग्रह किया गया है, क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा चाय आयातक मुल्क बढ़ती महंगाई और तेजी से गिरते रुपये से जूझ रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 220 मिलियन का दक्षिण एशियाई देश दुनिया का सबसे बड़ा चाय आयातक है। इसने 2020 में 640 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की चाय का आयात किया था।

saraswati-bal-vidya-niketan

देश के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तानी अपनी चाय की खपत को प्रति दिन एक या दो कप कम कर सकते हैं, क्योंकि आयात सरकारी खजाने पर अतिरिक्त वित्तीय दबाव डाल रहा है।

इकबाल ने कहा, हम जो चाय आयात करते हैं, वह कर्ज लेकर आयात की जाती है। उन्होंने कहा कि बिजली बचाने के लिए कारोबार को पहले ही बंद कर देना चाहिए।

पाकिस्तान महीनों से गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिससे खाद्य, गैस और तेल की कीमतों में वृद्धि हुई है। इस बीच, इसके विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से गिरावट आ रही है।

पाकिस्तान में कई लोगों ने इकबाल की याचिका का उपहास करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि चाय की खपत में कटौती से देश के आर्थिक संकट को कम करने के लिए कुछ नहीं होगा।

पिछले महीने पाकिस्तान ने बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, विदेशी मुद्रा भंडार को स्थिर करने, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए गैर-आवश्यक और लक्जरी वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link