सोवियत डब्ल्यूडब्ल्यू-2 पीओडब्ल्यू पर डच वृत्तचित्र को एमआईएफएफ में मिला शीर्ष पुरस्कार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

मुंबई, 4 जून (आईएएनएस)। डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट और एनिमेशन फिल्मों के लिए सप्ताह भर चलने वाले 17वें मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एमआईएफएफ) का शनिवार को समापन हो गया, इसमें डच डॉक्यूमेंट्री फिल्म टर्न योर बॉडी टू द सन, मलयालम फिल्म साक्षात्कारम, फिरोजी भाषा की फिल्म ब्रदर ट्रोल और पोलिश और एनिमेशन फिल्म प्रिंस इन ए पेस्ट्री शॉप को सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया।

new-modern

टर्न योर बॉडी टू द सन, जो युद्ध के एक सोवियत कैदी की अविश्वसनीय कहानी बताता है, को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन शंख पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने यहां नेहरू सेंटर में आयोजित समापन समारोह में सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुरुगन और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रदान किया।

इस पुरस्कार में एक स्वर्ण शंख, एक प्रमाण पत्र और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

फिल्म तातार वंश के एक सोवियत सैनिक की अविश्वसनीय कहानी को प्रकाश में लाती है, जिसे द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नाजियों ने पकड़ लिया था। अपनी डायरी के साथ-साथ विभिन्न व्यक्तिगत और सार्वजनिक अभिलेखागार और रजिस्ट्रियों के माध्यम से, उनकी बेटी सना अपने पिता के मार्ग का पता लगाने का प्रयास करती है, ताकि यह समझ सके कि उसे वह आदमी क्यों बनाया, जिसे वह एक बच्चे के रूप में जानती थी।

मलयालम फिल्म साक्षात्कारम और डेनमार्क के फरो आइलैंड्स की एक फिल्म ब्रदर टोल ने शॉर्ट फिक्शन श्रेणी में सिल्वर शंख पुरस्कार साझा किया, जिसमें पोलिश फिल्म निर्माता कटारजीना एगोप्सोविच द्वारा निर्देशित प्रिंस इन ए पेस्ट्री शॉप ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म के लिए सिल्वर शंख जीता।

एमआईएफएफ 2022 की इंटरनेशनल जूरी में इजरायल के निर्देशक डैन वोलमैन, वन्यजीव फिल्म निर्माता सुब्बिया नल्लामुथु, फ्रांसीसी फिल्म निर्माता जीन पियरे सायर, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पत्रकार और लेखक अनंत विजय और ईरानी मूल की फ्रांसीसी वृत्तचित्र निमार्ता मीना रेड शामिल थे, जिन्होंने इसकी अध्यक्षता की।

बिमल पोद्दार को उनकी फिल्म राधा के लिए एमआईएफएफ 2022 में सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक के लिए दादा साहब फाल्के चित्रनगरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्म एक बुजुर्ग महिला और एक युवा लड़के के साथ उसके रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे उसने पूरे दिल से पाला है।

फिल्म समारोह के 17वें संस्करण में कई प्रथम थे, जिसमें हाइब्रिड मोड में आयोजित होने वाला पहला संस्करण भी शामिल था। इस उत्सव में लगभग 9,000 दर्शकों की संख्या देखी गई, जिसमें लगभग 5,000 फिल्म प्रेमियों ने प्रतिनिधियों के रूप में पंजीकरण कराया, जिनमें से 1,400 छात्र थे।

बांग्लादेश अपनी स्वतंत्रता के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस वर्ष फोकस देश था और इस देश की 11 फिल्मों को एमआईएफएफ 2022 के दौरान प्रस्तुत किया गया।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link