shishu-mandir

प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहते हैं तो करे यह उपाय

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं, जो हर किचन में हमेशा ही उपलब्ध होती हैं। इन सब्जियों में से एक है प्याज। प्याज को सलाद से लेकर सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि यह जल्दी खराब नहीं होता है, इसलिए अधिकांश घरों में गृहणियां प्याज को एक साथ लाकर रख देती हैं। हालांकि, जब आप काफी मात्रा में प्याज रखती हैं तो इसके अंकुरित होने की संभावना काफी अधिक मात्रा में बढ़ जाती है। लेकिन यदि आप अपनी किचन की टोकरी में प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

आलू के साथ ना रखें प्याज

अधिकांश घरों में यह देखने में आता है कि बहुत सी लोग प्याज व आलू के लिए एक ही टोकरी रख देते हैं और इसलिए वह उसी टोकरी में आलू प्याज व कभी-कभी अन्य कुछ सब्जियां भी रख देते है। हालांकि, आपको यह गलती करने से बचना चाहिए. दरअसल, ऐसी कई सब्जियां होती है, जिसमें से इथाइलीन नामक रसायन निकलता है और यदि प्याज को इन सब्जियों के साथ रखा जाए तो वह तेजी से अंकुरित होने रखते हैं।इसलिए आप प्रयास करें कि आप प्याज को एक अलग टोकरी में रखें।

पेपर में लपेंटे प्याज

यह एक छोटी सी ट्रिक है, जिसकी सहायता से प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप प्याज को पेपर में लपेटकर रखें। यदि हर प्याज को पेपर में लपेटना संभव नहीं है तो ऐसे में आप पेपर बैग में प्याज को रखें, इससे प्याज जल्दी अंकुरित नहीं होंगे. साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि आप पेपर बैग में कुछ छेद भी अवश्य करें।

ना करें यह गलतियां

यदि प्याज को सही तरह से स्टोर किया जाता है तो इससे प्याज को अंकुरित होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए। कभी भी प्याज को प्लास्टिक की थैली में ना रखें. कुछ लोग इसे थैली में ऐसे ही छोड़ देते हैं। लेकिन इससे प्याज के अंकुरित होने यहां तक कि सड़ने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है।