shishu-mandir

Resume Writing Tips-अगर नहीं आता है जाॅब के लिए रिज्यूम बनाना तो यहां जानिए रिज्यूम बनाने का परफेक्ट तरीका, मिलेगी ड्रीम जॉब

Smriti Nigam
3 Min Read
Screenshot-5

Resume Writing Tips: आप जब भी कहीं नौकरी के लिए जाते है तो रिज्यूम की जरूरत हर किसी को पड़ती है। ऐसे में आपको सबसे पहले समझना होगा कि आखिरकार नौकरी की जरूरत क्या है और फिर उस कंपनी के बारे में भी रिसर्च करें।इसके बाद आपके लिए अनुकूलित रिज्यूम में तैयार करने में काफी आसानी होगी। आइए जानते हैं रिज्यूम बनाने का सही तरीका क्या है

new-modern
holy-ange-school


Resume Writing Tips: आज का समय काफी कॉम्पिटेटिव हो गया है और किसी भी जॉब के लिए रिज्यूम होना बेहद जरूरी होता है। यह एक डॉक्यूमेंट नहीं बल्कि उससे कई ज्यादा होता है। यह आपकी पहली अपीरियंस को दिखाता है और ड्रीम जॉब को पाने के लिए एक जरूरी टूल भी माना जाता है। अगर आप भी साल 2024 में अपने सपनों की जॉब को पाना चाहते हैं तो जानिए एक बेहतरीन रिज्यूम कैसे तैयार किया जाता है। कहीं भी जॉब के लिए जब अप्लाई करते हैं तो हमेशा ही हम दूसरों से आगे रहना चाहते हैं, तो नौकरी के प्रकार और कंपनी की जरूरतों के अनुसार समय-समय पर अपने रिज्यूमे को अपडेट करते रहना चाहिए।

gyan-vigyan

BPSC Jobs 2024: निकली असिस्टेंट आर्किटेक्ट की वैकेंसी, जाने क्या है लास्ट डेट? अभी करें अप्लाई


Resume Writing Tips: अगर आपका रिज्यूम, जॉब की जरूरत के अनुसार बना होगा तो इंटरव्यू लेने वाले पर आपका पॉजिटिव असर होगा। रिज्यूम तैयार करने के लिए आप एटीएस यानी (एप्लीकेंट ट्रैकिंग सिस्टम) ऑप्टिमाइज्ड रिज्यूम की मदद ले सकते हैं। देश भर में आजकल नियुक्ति गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं और रिक्रूटर का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर कोई तैयार है। ऐसे में एटीएस ऑप्टिमाइज्ड रिज्यूम पहले से कहीं ज्यादा अनिवार्य हो गया है।


Resume Writing Tips : जब आप फ्रेशर्स के रूप में अपना पहला बायोडाटा तैयार करते हैं तो उसे समय शैक्षिक उपलब्धियां, इंटर्नशिप, प्रासंगिक परियोजनाओं और सर्टिफिकेट के बारे में लिखने पर जरूर फोकस करें।सॉफ्ट स्किल में तकनीकी दक्षता के साथ-साथ टीमवर्क और समस्या समाधान भी शामिल होना चाहिए।


Resume Writing Tips:
कॉलेज प्रोजेक्ट या अन्य गतिविधियों का उल्लेख करना कभी ना भूले। यह आपको भीड़ से अलग दिखने में आपकी मदद करेगा और आपके बहुआयामी व्यक्तित्व को भी प्रदर्शित करेगा।


फ्रेशर्स के लिए एक पेज का बायोडाटा ही आदर्श माना गया है। इसे अपने नाम से शुरू करें। इसके बाद इसमें अपना कांटेक्ट डिटेल, एक अच्छा टाइटल, अपना आकर्षक परिचय, शिक्षा और कोई प्रोफेशनल अनुभव जरूर लिखें।


कौशल और अतिरिक्त उपलब्धियां इसके बाद आती हैं. आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके अनुरूप सामग्री और क्रम तैयार करें. अगर प्रारूप आपकी जानकारी को समायोजित नहीं करता है, तो दो-कॉलम प्रारूप पर विचार करें या फिर अप्रासंगिक डेटा को हटा दें.