shishu-mandir

Uttarakhand- राज्य कर विभाग ने चलाया अभियान, तीन सप्ताह में 5416 व्यापारियों की हुई जांच

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

देहरादून । उत्तराखंड के मुख्य सचिव के निर्देश के बाद उत्तराखंड कर विभाग ने कर चोरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बताया गया कि राज्य कर विभाग द्वारा ऐसे करदाताओं के सम्बन्ध में विगत 7 जुलाई 2022 से विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है, जिनके द्वारा काफी समय से शून्य रिटर्न दाखिल की जा रही थी अथवा कोई कर जमा नहीं किया जा रहा था। इस संबंध में चलाए जा रहे अभियान के तहत आज तक मात्र 21 दिन में 5416 व्यापारियों का स्थलीय निरीक्षण किया गया है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार हरिद्वार इकाई द्वारा केन्द्र के अधिकार क्षेत्र के व्यापारी आरके सोल्यूशन रुड़की के व्यापार स्थल की जांच की गयी। जांच में पाया गया कि व्यापारी द्वारा वर्ष 2017-18 से 2022-23 में प्रान्त के भीतर मैनपावर सप्लाई घोषित करते हुए लगभग 105 करोड रुपए की गलत आईटीसी का लाभ लिया जा रहा था।

जांच के दौरान व्यापारी द्वारा पांच लाख रुपए राजकीय कोष में जमा कराए गए। इसके अतिरिक्त जिन इकाइयों को व्यापारी द्वारा आपूर्ति घोषित की गई थी, ऐसे व्यापारियों को भी विभागीय अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि विभाग की अनुमति के बिना व्यापारी के पक्ष में कोई भुगतान न किया जाय। विभागीय स्तर से ऐसे व्यापारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। बताया गया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।