shishu-mandir

Job- उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने 1564 सरकारी पदों के लिए निकाला भर्ती विज्ञापन

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

देहरादून। उत्तराखंड में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने नर्सिंग अधिकारी के 1564 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए 12 जनवरी से 1 फरवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार कुल 1564 पदों में से 80% यानी 1152 पद महिला अधिकारी के होंगे, जबकि 20% यानी 412 पद पुरुष अधिकारी के होंगे। महिलाओं के 1152 पदों में 70 प्रतिशत यानी 623 पद डिप्लोमा धारियों के लिए और 30 प्रतिशत यानी 529 पद डिग्री धारकों के लिए होंगे।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

इस भर्ती के लिए वर्षवार मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। आधिकारिक विज्ञापन के अनुसार चयन वर्षवार योग्यताक्रम में जैसा कि अभ्यर्थी द्वारा डिग्री / डिप्लोना में प्राप्त अंकों से प्रकट हो, के आधार पर आरक्षण का लाभ देते हुए चयन किया जायेगा। शासनादेश के अनुसार कुल अधिकृत पदों के सापेक्ष 80% महिला एवं 20% पुरुषों हेतु निर्धारित है, जैसा कि तालिका पैरा-1 में दर्शाया गया है।

चयन हेतु कुल उपलब्ध रिक्त पदों में से 70 प्रतिशत पद नर्सिग में डिप्लोमाधारक अभ्यर्थियों तथा 30 प्रतिशत पद नर्सिग में डिग्रीधारक अभ्यर्थियों में से वर्षवार योग्यताक्रम में जैसा कि अभ्यर्थी द्वारा डिग्री / डिप्लोमा में प्राप्त अंको से प्रकट हो, के आधार पर आरक्षण का लाभ देते हुए चयन किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.ukmssb.org/ देखी जा सकती है।

अभ्यर्थी के डिप्लोमा / डिग्री में कुल प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर चयन सूची बनायी जायेगी। डिप्लोमा तथा डिग्रीधारक अभ्यर्थियों ( महिला/पुरुष) की योग्यताक्रम में, जैसा कि डिप्लोमा / डिग्री में उनके द्वारा प्राप्त अंकों से प्रकट हो, पृथक-पृथक सूचियां तैयार करेगा।

यदि दो या अधिक अभ्यर्थी समान अंक प्राप्त करे तो उनके नाम, अभ्यर्थी की आयु, जिसकी जन्मतिथि पहले हो उसका नाम पहले के आधार पर योग्यता क्रम में रखेगा। सूची के नामों की संख्या रिक्तियों की संख्या से अधिक ( किन्तु 25 प्रतिशत से अधिक नहीं) होगी । इस प्रकार तैयार की गयी सूची केवल एक चयन वर्ष ( 2022 – 23 ) के लिए मान्य होगी। चयन का मानदण्ड वर्षवार योग्यता क्रम है अतः आवेदन पत्र प्राप्त होने के पश्चात् श्रेणीवार रिक्तियों की संख्या के न्यूनतम 1½ (डेढ़ गुना ) अभ्यर्थियों को अभिलेख सत्यापन हेतु वर्षवार ज्येष्ठता क्रम में आमंत्रित किया जायेगा। अभिलेख सत्यापन के पश्चात् चयनित अभ्यर्थियों की सूची घोषित की जायेगी।