उत्तराखण्ड ब्रेकिंग— फर्जी प्रमाणपत्र बनाने वाले गैंग का पर्दाफाश,3 गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़। बाहरी व्यक्ति को फायदा दिलाने के लिए फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले गैंग का पिथौरागढ़ पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।

new-modern


विगत 9 मई को जिला प्रशासन व पुलिस टीम बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन के लिए अभियान चला रहे थे। इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर अनुराग आर्या ने साजिद उम्र 28 वर्ष पुत्र शम्मा, निवासी शिकारपुर, तहसील बुडाना थाना भोराकला मुजफ्फरनगर, उप्र तथा हाल निवासी सिनेमा लाइन पिथौरागढ़, जो शास्त्री मार्केट पिथौरागढ़ में कपड़े की दुकान चला रहा था, के प्रमाण पत्रों की जांच की तो उसके जन्म प्रमाण पत्र में भाटकोट, पिथौरागढ़ का पता लिखा हुआ था। जो 1 फरवरी 2004 को ग्राम पंचायत अधिकारी की मुहर व हस्ताक्षर से जारी किया गया था।


पुलिस के अनुसार साजिद ने जन्म प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से प्राप्त किया था, जिस पर उपजिलाधिकारी ने साजिद के खिलाफ कोतवाली में आईपीसी की धारा 420/467 में मुकदमा दर्ज कराया। मामले की जांच की जांच एसआई प्रियंका मौनी को सौंपी गई।
एसपी लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार पुलिस टीम ने बीते मंगलवार को मुकदमे में नामजद साजिद को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से फर्जी जन्म प्रमाण पत्र भी बरामद किया।

आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने यह प्रमाण पत्र विमल उर्फ बलवंत राम उम्र 32 वर्ष पुत्र नैन राम, निवासी निकट ग्रिफ बैण्ड, रई पिथौरागढ़, मूल निवासी ग्राम चामी, भैंसकोट, नाचनी तथा महादेव प्रसाद पुत्र अनि राम, निवासी ग्राम मतियाल पोस्ट राड़ीखूटी तथा हाल निवासी जाखनी पिथौरागढ़ के सहयोग से बनवाया है। इसके बाद मुकदमे में धारा 120(बी) व 474 की वृद्धि की गई तथा जांच के दौरान प्रकाश में आये दोनों आरोपियों विमल तथा महादेव प्रसाद को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से फर्जी जन्म प्रमाण पत्र की छायाप्रति भी बरामद की गई।