shishu-mandir

कैंसर की यह बीमारी 3 साल पहले ही दिखाने लगती है लक्षण, कहीं आप में तो नहीं है ? पढ़िए पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अनेकों बीमारी एक तरफ और कैंसर की बीमारी एक तरफ कैंसर का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है। हो भी क्यों ना क्योंकि वास्तव में कैंसर एक बेहद ही खतरनाक बीमारी है। कैंसर एक जानलेवा रोग है। केंद्र सरकार की ओर से तंबाकू, सिगरेट व अन्य उत्पाद और अवेयरनेस प्रोग्राम के दौरान लिखा होता है। केंद्र सरकार इसे स्लोगन के तौर पर भी इस्तेमाल करती है। इसके पीछे वजह भी है कि कैंसर का पता आमतौर पर जल्दी नहीं चल पाता।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

इसकी जानकारी थर्ड या अंतिम स्टेज में होने पर होती है। तब तक कैंसर उस अवस्था में डेवलप हो चुका होता है कि जान बचना मुश्किल होता है। कैंसर पेशेंट साल या दो साल ही सर्वाइव कर पाता है। कुछ पेशेंट कुछ महीने ही जीवन जी पाते हैं। लेकिन एक कैंसर ऐसा भी है कि विकसित होते समय ही लक्षण बताने लगता है। करीब 3 साल पहले तक मरीजों में कैंसर के लक्षण देखने को मिल जाते हैं। बस उन्हें समय रहते पहचानने की जरूरत है। ​पैंक्रियाटिक कैंसर को लेकर ऐसी ही रिसर्च सामने आई है।

3 साल पहले लक्षण देता है ​पैंक्रियाटिक कैंसर
कैंसर को साइलेंट किलर कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएलओएस वन जर्नल में प्रकाशित ​ यूनिवर्सिटी ऑफ सर्रे और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं ने ​पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षणों को पहचानने की कोशिश की। उनमें वजन कम होना, ब्लड शुगर लेवल बढ़ना, डायबिटीज होना जैसे लक्षण देखे। शोधकर्ताओं ने बताया कि स्टडी के लिए इंग्लैंड के एक करोड़ से अधिक लोगों के डाटा सेट का विश्लेषण किया। डाटा सेट इतना बड़ा इसलिए देखा गया ताकि सटीक विश्लेषण किया सके। इसमें ​पैंक्रियाटिक कैंसर की डायग्नोस के बारे में जानकारी ली और यह भी देखा कि समय के साथ पेशेंट में क्या बदलाव देखने को मिलता है।