shishu-mandir

नासा ने मून स्पेससूट विकसित करने के लिए इन 2 निजी कंपनियों को चुना

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

वाशिंगटन, 2 जून 2022- नासा ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर काम करने के लिए अगली पीढ़ी के स्पेससूट और स्पेसवॉक सिस्टम विकसित करने, आर्टेमिस मिशन पर चंद्र सतह का पता लगाने और मंगल ग्रह पर मानव मिशन की तैयारी के लिए दो निजी यूएस-आधारित कंपनियों- एक्सिओम स्पेस और कोलिन्स एयरोस्पेस का चयन किया है।

new-modern
gyan-vigyan

एजेंसी के अधिकारियों ने एक बयान में घोषणा की, कंपनियों को 2034 के माध्यम से भविष्य के नासा मिशनों के लिए स्पेससूट की आपूर्ति के लिए कुल 3.5 अरब डॉलर तक के अनुबंध तक पहुंच प्राप्त हुई।

saraswati-bal-vidya-niketan

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के निदेशक वैनेसा वाइचे ने बयान में कहा, इन पुरस्कारों के साथ, नासा और हमारे सहयोगी उन्नत, भरोसेमंद स्पेससूट विकसित करेंगे जो मनुष्यों को पहले से कहीं ज्यादा ब्रह्मांड का पता लगाने की इजाजत देते हैं।

वाइचे ने कहा, उद्योग के साथ साझेदारी करके, हम अमेरिकियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सफल खोज के मार्ग पर रखने के लिए आवश्यक तकनीक को कुशलता से आगे बढ़ा रहे हैं और जैसा कि हमने चंद्र सतह की खोज पर अपनी जगहें निर्धारित की हैं।

अनुबंध के तहत पूरा किए जाने वाले पहले कार्य आदेशों में लॉ-पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर पहले प्रदर्शन और आर्टेमिस 3 चंद्र लैंडिंग के लिए विकास और सेवाएं शामिल होंगी।

कंपनियां स्पेस स्टेशन और आर्टेमिस मिशन को सक्षम करने के लिए स्पेससूट और सपोर्ट इक्विपमेंट के डिजाइन, विकास, योग्यता, प्रमाणन और उत्पादन के लिए जिम्मेदार होंगी।

नासा ने एजेंसी और अंतरिक्ष उद्योग की जरूरतों को पूरा करने और विकसित करने के लिए अनुबंध तैयार किया।

नए सूट एजेंसी की एक्स्ट्राव्हीकुलर मोबिलिटी यूनिट्स (ईएमयू) की जगह लेंगे, जिनमें से दो पीढ़ियों का उत्पादन 1983 से अंतरिक्ष यान और आईएसएस मिशन की सेवा के लिए किया गया है।

आर्टेमिस मिशन के साथ, नासा चंद्रमा पर पहली महिला और रंग के पहले व्यक्ति को उतारेगा और मंगल पर मिशन की तैयारी में दीर्घकालिक अन्वेषण स्थापित करेगा।