shishu-mandir

प्रधानाचार्य तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) के काव्य संग्रह ‘काव्य मंजरी’ का विमोचन

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

Tanuja Joshi poetry collection Kavya Manjari released

अल्मोड़ा, 08 अगस्त 2020
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, द्वाराहाट की प्रधानाचार्य तनुजा जोशी (Tanuja Joshi)
द्वारा रचित काव्य संग्रह ‘काव्य मंजरी’ का द्वाराहाट नगर पंचायत के सभागार में विमोचन किया गया.

new-modern
gyan-vigyan

क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी, उपजिलाधिकारी आरके पांडेय, खंड शिक्षा अधिकारी डीएल आर्य, नगर पंचायत अध्यक्ष मुकुल शाह ने संयुक्त रूप से काव्य मंजरी पुस्तक का विमोचन किया.

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्य अतिथि​ विधायक महेश नेगी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानाचार्य जोशी (Tanuja Joshi) द्वारा विद्यालय में बनाया गया अनुशासन व शै​क्षणिक माहौल काबिले तारीफ है. उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य व उनके विद्यालय परिवार की ओर से समय—समय पर विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जो काफी सराहनीय है.

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के दौरान मौजूद शिक्षिकाएं—फोटो उत्तरा न्यूज

कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने कहा कि भौतिक विज्ञान की शिक्षक होते हुए भी प्रधानाचार्य जोशी (Tanuja Joshi) ने हिन्दी भाषा में साहित्य की जो सेवा की वह सराहनीय है. कविता संग्रह को प्रेरणादायक बताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी.

प्रधानाचार्या तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) का यह दूसरा काव्य संग्रह है. इस पुस्तक में विभिन्न विषयों पर 32 कविताएं लिखी गई है. उनके द्वारा बचपन में लिखी गई कुछ कविताएं भी इस काव्य संग्रह में सम्मिलित है.

भौतिक विज्ञान की छात्रा होने के बावजूद भी प्रधानाचार्य तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) की बचपन से ही साहित्य में काफी रूचि है. उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से लिखने का काफी शौक है. वह साहित्य से काफी लगाव रखती है.

इस काव्य संग्रह में लेखिका ने लॉक डाउन के दौरान कोरोना काल से संबंधित कविताएं भी लिखी है. जिसे पढ़ने के बाद व्यक्ति इस भयंकर महामारी में सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित होता है.

कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता हिन्दी शंकर दत्त तिवारी ने किया. इस अवसर पर पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी ओपी हर्बोला, जमुना प्रसाद तिवारी, मंजरी जोशी, भगवती पाठक, हेमा त्रिपाठी, दीपा घूघूत्याल, अनीता कोठारी, सोनिका नेगी सहित कई लोग मौजूद थे.

मेधावियों का हुआ सम्मान

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के बाद मे​धावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया. जिसमें परिषदीय परीक्षा 2019-20 में द्वाराहाट व चौखुटिया विकास खंड से बोर्ड की मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने वाले क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मानित किया गया.

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थी को सम्मानित किया गया— फोटो उत्तरा न्यूज

विधायक महेश नेगी द्वारा विवेकानंद विद्या मंदिर की छात्रा अजिता तिवारी, जीजीआईसी द्वाराहाट की छात्रा अंजली मैनाली, नौगांव कफड़ा इंटर कालेज की मनोरमा पांडे तथा विद्या मंदिर चौखुटिया के योगेश कन्याल को सम्मानित किया गया. उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

अपडेट खबरों के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw