सराहनीय पहल:- शिक्षकों ने आपसी सहयोग से विद्यालय में लगाया एलईडी

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

मल्ला सलियाकोट प्राथमिक विद्यालय में लगा एलईडी
उप खंड शिक्षा अधिकारी ने किया उद्घाटन

new-modern

धानाचूली से दान सिंह लोधियाल की रिपोर्ट
कहते है लगन हो तो इंसान कुछ भी कर गुजरने की शक्ति रखता है। अगर वह प्रेणनादायक हो तो फिर क्या कहना। ऐसा ही धारी तहसील के सलियाकोट मल्ला के प्राथमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहाँ दो शिक्षको के आपसी सहयोग से विद्यालय में एलईडी लगा दी है।जिससे अब बच्चो को पढ़ाई के साथ ज्ञानवर्धन चीजे सीखने को मिलेगी। जिसका उद्घाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया। इस विद्यालय में शिक्षकों द्वारा पूर्व में भी कई प्रेरणादायक कार्य किए हैं|
उल्लेखनीय है करीब तीन साल पहले से धारी विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय सलियाकोट मल्ला में प्रधानाध्यापक श्रीधर भट्ट व सहायक शिक्षक सफ़राज अली ने अब आपसी सहयोग से 46 हजार का एलईडी लगा दिया है। जिसका उद्घाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी चक्षुष्पति अवस्थी द्वारा फीता काट कर किया गया। शिक्षक भट्ट व अली ने बताया एलईडी में अंग्रेजी, हिंदी, गणित,पहेलिया, राष्टगीत,ज्ञानवर्धक बच्चों की फिल्मो, जीके, आदि से लैस किया गया है। जिसमे कक्षा 1 से लेकर 5 तक के सभी विषयों को पढ़ाया जाएगा। जिससे बच्चों में खेल खेल मे पढ़ने की इच्छा और प्रबल होगी।उसका मन भी लगा रहेगा। इस एलईडी के साथ वूफर सिस्टम भी लगाया गया है। जिसकी कीमत 16 हजार रुपए है। पूरे विद्यालय परिसर की दीवारों को ज्ञान वर्धक पोस्टरों से पाटा गया है।उन्होंने बताया हर रोज अलग -अलग प्रार्थना की जाती है। वही अभिभावकों और शिक्षकों के बीच बैठक कर बच्चों के स्कूल ना आने पर मैसेज या फोन कर सूचना देने का प्रावधान किया गया। सूचना ना देने पर 10 रुपये दण्ड यानी फाइन भरना पड़ता था। पिछले कई महीनों से विद्यार्थियों की उपस्थिति 99 फीसदी रही है। जो कि पूरे नैनीताल जनपद में रिकार्ड है। इधर खण्ड शिक्षा अधिकारी धारी चक्षुष्पति अवस्थी कहा यह कार्य एक समर्पित शिक्षक का प्रमाण है जो कि दिल से शिक्षक है। सुबह 9 बजे से 3:30 तक के शिक्षक न होकर अपने चिंतन में समाज की बेहत्तरी के लिए कार्य करने की इच्छाशक्ति रखते है। वही अन्य शिक्षकों को भी सेवा व समाज की प्रगति का एक पुण्य अवसर मानकर कार्य करना होगा। तभी एक स्वच्छ समाज की शिक्षक स्थापना करने में अपनी भूमिका निभा सकेगा।
इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा,चन्द्रशेखर चिमवाल, विपिन शर्मा,एसएमसी अध्यक्ष भवान भारती सहित कई पुरुष व महिला अभिभावक मौजूद रहे।