नीट पीजी एग्जाम का अचानक बदल गया पैटर्न, स्टूडेंट्स की भी बढ़ गई है चिंता

Smriti Nigam
2 Min Read

NEET PG 2024 Pattern: साल 2024 में नीट पीजी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है। देश भर में 23 जून 2024 को होने वाली नीट पीजी 2024 परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है।

नेशनल मेडिकल कमिश्नर ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है जिसमें बताया गया है कि नीट पीजी 2024 पेपर को कई अलग-अलग समय खंडो में बांट दिया गया है। हालांकि परीक्षा ऑनलाइन मोड ही आयोजित की जाएगी। आइए जानते हैं इस बदले हुए पैटर्न के बारे में पूरी detail

पैटर्न में क्या हुआा बदलाव

इस बदलाव के तहत नीट पीजी 2024 पेपर के सभी भागों के लिए एक समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। उदाहरण के लिए यदि पेपर में कुल पांच सेक्शन है तो सभी क्षेत्र के लिए 40 से 42 मिनट का समय ही दिया जाएगा। इस पेपर के दौरान उम्मीदवार पहले खंड के लिए दिए गए समय को पूरा करने के बाद ही अगले खंड में बढ़ पाएगा। साथ ही क्षेत्र का समय समाप्त होने के बाद आप दिए गए उत्तरों में कोई सुधार भी नहीं कर पाएंगे।

डॉक्टरों ने किया विरोध

नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा नीट पीजी के पैटर्न में बदलाव के बाद डॉक्टरों ने विरोध शुरू कर दिया है  इस बीच यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट के चेयरमैन डॉ. लक्ष्य मित्तल ने कहा है कि NEET PG परीक्षा के पैटर्न में अचानक बदलाव करना ठीक नहीं है। इससे छात्रों की तैयारी और परीक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।