अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर है खराब और फिर भी लेना चाहते हैं बैंक से लोन, तो करना पड़ेगा यह काम

Smriti Nigam
3 Min Read

बैंक कोई भी लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करता है। अगर क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। पर्सनल लोन में खास तौर पर बैंक क्रेडिट स्कोर का ख्याल रखा जाता है क्योंकि यह एक अनसिक्योर्ड लोन होता है।

ऐसे में अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर खराब है और आपको पैसे की जरूरत है तो आप क्या करेंगे? आप पर्सनल लोन लेना चाहेंगे लेकिन बैंक देगा नहीं। हालांकि ऐसा नहीं है कि आपके लिए सभी बैंकों के दरवाजे बंद हो गए हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप खराब क्रेडिट स्कोर होने पर भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

लोन एप्लीकेशन से पहले करें ये काम

1. क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें:

किसी भी बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप अपना क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करें। आपको पता होना चाहिए कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है। बैंक आपकी ऋण पात्रता का मूल्यांकन करेगा और फिर आपकी ब्याज दरों को निर्धारित करेगा इसलिए क्रेडिट स्कोर पता होना बहुत जरूरी है।

2. आय और लोन का आकलन करें:

कोई भी बैंक लोन देने से पहले ऋण-से-आय अनुपात (डीटीआई) की आंकता है। एक debt-to-income ratio आसानी से लोन दिला देता है। इस अनुपात की गणना करने के लिए, अपनी कुल मासिक ऋण भुगतान को अपनी मासिक आय (करों से पहले) से विभाजित करें। कम डीटीआई से पता चलता है कि आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा लोन चुका सकता है। कम डीटीआई वाले ग्राहक को बैंक आसानी से लोन देते हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपका DTIक्या है? फिर आप उसके अनुसार प्लानिंग कर पाएंगे।

3. मंथली भुगतान क्षमता निर्धारित करें:

उसे मासिक भुगतान राशि की गणना भी करना चाहिए जिसे आप आसानी से दे सकते हैं। इसके लिए एक बजट बनाएं जिसमें आपकी मासिक आय और वह सब कुछ लिखा हो अपने अनावश्यक खर्चों की सूची बनाएं। मनोरंजन बाहर खाना जैसे खर्चों को कम कर दें। यह रणनीति बनाने से आपके पैसे बच जाएंगे और फिर आप नये लोन की किस्त चुकाने में भी सक्षम हो जाएंगे।