shishu-mandir

जाओ बच्चो पढ़ो स्कूल——

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

इट हैपंस ओनली इन उत्तराखंड,विज्ञापनों में संवर रहे राज्य में स्कूली बच्चों के लिए नहीं बन पाया एक मार्ग

saraswati-bal-vidya-niketan

वऱिष्ठ पत्रकार चन्द्रशेखर जोशी की फेसबुक वाँल से

डेस्क -:एकता के लिए दौड़ लगाओ। दौड़ते-दौड़ते नेता-अफसरों के घर धमको। मास्टर न हो तो खूब खेलो, अपनी जिंदगी से खेलने वालों का गिरेबां पकडऩे का खेल सीखो। सरकार जिस नशे में मदमस्त है उस भांग की खेती के लाइसेंस मिलने लगे हैं। मां-बाप इसे उगाएं तो भांग के सोटे नेताओं पर जमाओ। सरकार की नीतियों में अपना भविष्य न तलाशो।
…उत्तराखंड बने 19 वर्ष पूरे हो गए हैं। पलायन आयोग बन गया है। उपलब्धियों के करोड़ों के विज्ञापन हैं। पिथौरागढ़ जिले के नाचनी में बच्चे रामगंगा नदी पार कर ऐसे ही स्कूल जाते हैं। सैकड़ों लोग रोज जान खतरे में डालकर नदी पार करते हैं। इसी रास्ते महरगाड़ी, चेटाबगड़, भलोड़ी, भकूना चिलकिया, कैचुआ, खेती, तेजम के एक दर्जन गांवों के लोग इसी ट्राली से नाचनी बाजार जाते हैं।
…यही हाल पूरे राज्य का है। शराब की दुकानें हर गांव की पहुंच में हैं। स्मैक का धंधा जोरों पर है। नौजवानों का बड़ा हिस्सा व्यभिचारों डूबा है। स्कूल-किताबों से किसी को खास मतलब न रहा। मोबाइल गेम से हिंसक दिमाग किसी काम का न रहा। युवाओं का गुस्सा न भड़के इसके लिए जाति-धर्म में मारकाट मचाने को रोज नेताओं की भाषणबाजी है।

..तुम तब भी पढऩा, होनहार बनना..

साभार -उद्हरण वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रशेखर जोशी की फेसवुक वाँल से फोटो सहित (कंटेट का द्वितीय हैडिंग कंटेट के बीच के भावार्थ से लिया गया है)