shishu-mandir

दशहरा महोत्सव को लेकर एडीएम ने अधिकारियों व समिति सदस्यों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश: तय समयसीमा के बाद शराब बेचने वाले विक्रेताओं पर होगी कार्यवाही

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा। दशहरा महोत्सव—2019 को भव्य व शांतिपूर्वक मनाने को लेकर आज एडीएम बीएल फिरमाल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व दशहरा मेला समिति के सदस्यों के साथ बैठक आहूत कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। अपर जिलाधिकारी ने दशहरा मेला समिति के सदस्यों को कहा कि नगर में पुतलों के निकलते समय प्रत्येक पुतले के सदस्यों को परिचय पत्र जारी करें ताकि महोत्सव में किसी प्रकार का व्यवधान एवं अशान्ति का माहौल न बनने पाये। उन्होंने निर्देश दिये कि पुतलों की ऊॅचाई 14 फीट से ज्यादा न हो इसका विशेष ध्यान रखें।
मेले को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस अधिकारियों को विशेष शतर्कता बरतने को निर्देशित किया। शराब की दुकानें 1ः00 बजे तक खुली रहेंगी और उसके बाद पूर्ण बन्द रहेंगी। इस हेतु पुलिस प्रशासन एवं आबकारी विभाग को निर्देश जारी कर दिये गये है। यदि निर्धारित समय के बाद कही पर शराब बिकती हुई पायी जाती है तो शराब विक्रेताओं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित् करने को निर्देशित किया। साथ ही शराब पीकर हुड़दंग मचाने वाले अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखने के भी निर्देश दिये।
सभी पुतलें शिखर होटल के पास टैक्सी स्टैंड से चलना प्रारम्भ करेंगे तथा पुरानी व्यवस्था के अनुसार ये पुतलें लाला बाजार एवं मुख्य बाजार होते हुए आर्मी गेट से स्टेडियम पहुचेंगे इस दौरान मुख्य बाजार में किसी प्रकार की आतिशबाजी नहीं की जायेगी। जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे एक पेयजल टैंकर टैक्सी स्टैण्ड एवं एक टैंकर स्टेडियम में उपलब्ध रखें। अपर जिलाधिकारी ने दशहरा महोत्सव को पर्यटन से जोड़ने के लिये इस महोत्सव की वीडियों एवं फोटोग्राफी कवरेज करने के निर्देश जिला पर्यटन अधिकारी को दिये। अपर जिलाधिकारी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि नगर में जहाॅ पर भी स्ट्रीट लाईटे बन्द पड़ी है उन्हें ठीक करा लिया जाय साथ ही सफाई की विशेष व्यवस्था की जाय। उपजिलाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक को निर्देश दिये कि वे नगर में संयुक्त भ्रमण कर विद्युत केबिल, टेलीफोन व जल सस्थान की लाइनों का निरीक्षण कर लें ताकि पुतलों को ले जाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष जिला प्रशासन की ओर से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले पुतलों को ट्राफी प्रदान की जायेगी। अनेक स्थानों से तेंदुआ आने की शिकायतें प्राप्त होने के बाद एडीएम ने जिला पंचायत व नगरपालिका के अधिकारियों को निर्देश दिये उनके क्षेत्रान्तर्गत झाॅड़िया हो रही है उनकी सफाई एक अभियान चलाकर शीध्र कर दे। वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये जो क्षेत्र संवेदनशील है वहां पर पिंजरे की व्यवस्था करा दी जाय।
इस अवसर पर दशहरा समिति के अध्यक्ष अजीत कार्की, मनोज वर्मा, दर्शन रावत, संजय अग्रवाल, हर्षिता टम्टा सहित अन्य लोगों ने अपने सुझाव रखे। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक कमल राम आर्य, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता ह्यांकी, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अरूण वर्मा, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला क्रीड़ा अधिकारी सीएल वर्मा, प्रधान सहायक जिला पंचायत भगवती परिहार, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी गिरीश सिंह बिष्ट, प्रभारी वन क्षेत्राधिकारी मनोज लोहनी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर सहित दशहरा समिति के सभी सदस्य व अधिकारी मौजूद थे।

new-modern
gyan-vigyan