shishu-mandir

corona virus impact: ईएमआई(EMI) चुकाने को आरबीआई(RBI) ने दी 3 माह की छूट! रेपो रेट घटाएं, पढ़े पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

डेस्क, 27 मार्च 2020
लॉकडाउन के दौरान लोगों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
के गवर्नर शक्तिकांत दास ने महत्वपूर्ण एलान किए. आरबीआई (RBI) ने सभी बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्‍तीय संस्‍थाओं और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के साथ अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थानों को टर्म लोन की किस्‍त 3 महीने तक टालने की सलाह दी है.

saraswati-bal-vidya-niketan

लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमी मंद पड़ गई है. इस हालात का आम लोगों पर बोझ न पड़े, इसके लिए आरबीआई (RBI) की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए हैं. आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में कटोती कर लोन और ईएमआई (Equated Monthly Instalment) का बोझ कम करने की कोशिश की गई है. वहीं बैंकों को हर महीने लोन ईएमआई देने वाले ग्राहकों को भी राहत के संकेत मिले हैं.

दरअसल, आरबीआई (RBI) ने बैंकों से लोन की ईएमआई (Equated Monthly Instalment) दे रहे लोगों को 3 महीने तक के राहत की सलाह दी है. आसान भाषा में समझें तो अब गेंद बैंकों के पाले में है. बैंकों को अब तय करना है कि वो आम लोगों को ईएमआई पर छूट दे रहे हैं या नहीं.

अगर बैंकों ने आरबीआई (RBI) की सलाह को अमल में लाया तो ये उम्मीद है कि अगले 3 महीने तक आपको लोन की ईएमआई नहीं देनी पड़ेगी. लेकिन इसका मतलब ये नहीं हुआ कि इस अवधि की ईएमआई को माफ कर दिया जाएगा.

जानकारों के मुताबिक अगर आपने किसी बैंक से कर्ज लिया है और हर महीने उसकी ईएमआई देते हैं और किसी कारणवश उसकी ईएमआई मौजूदा परिस्थितियों में तीन महीने तक नहीं दे पाते हैं तो आपका सिबिल स्‍कोर खराब नहीं होगा. आप तीन महीने बाद से अपनी ईएमआई फिर से शुरू कर सकते हैं.

RBI के इस कदम से लाखों ईएमआई देने को बड़ी राहत मिलेगी. खास तौर से उन लोगों को जिनका अपना कारोबार है और कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के कारण जिनकी कमाई अनिश्चित हो गई है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में 0.75 फीसद की कटौती की है. रेपो रेट घटकर 4.4 फीसद के स्‍तर पर आ गया है. वहीं, रिवर्स रेपो रेट में 90 आधार अंकों की कटौती की गई है और यह 4 फीसद के स्‍तर पर आ गया है.