shishu-mandir

पिथौरागढ़ – मुख्यमंत्री ने किया 32 करोड रुपए की योजनाओं का लोकार्पण

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को पिथौरागढ़ जिले में कुल 112 करोड़ 47 लाख 11हजार की लागत के 27 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें 32 करोड़, 30 लाख, 63 हजार रूपये की लागत से निर्मित 15 योजनाओं का लोकार्पण और 80 करोड़, 16 लाख, 48 हजार रूपये की लागत की कुल 12 विकास कार्यों का शिलान्यास शामिल है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दावा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सरकार ने साढ़े तीन साल के भीतर जनता से किये 85 प्रतिशत वादे पूरे किये हैं। सैकड़ों युवाओं को रोजगार देने का काम प्रदेश सरकार ने इस दौरान किया है। मुख्यमंत्री ने साक्षरता के मामले में देशभर में उत्तराखंड के तीसरे स्थान पर आने की बात कहते हुए आह्वान किया कि हम सभी लोग कम से कम एक व्यक्ति को साक्षर करने का संकल्प ले तो प्रदेश इस मामले में पहले स्थान पर पहुंच सकता है।

मुख्यमंत्री रावत शुक्रवार अपराह्न को यहां जिला मुख्यालय में देव सिंह मैदान के पास एडीबी द्वारा वित्त पोषित नवनिर्मित पार्किंग स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने पर्यटन संरचना विकास निवेश कार्यक्रम के अन्तर्गत 21.181 करोड़ की लागत से निर्मित बहुमंजिला कार पार्किंग का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने 2.38 करोउ़ की लागत से निर्मित पटवारी महरखास एवं कानूनगो पिथौरागढ़ चौकी, जिला मुख्यालय में ही 5.46 करोड़ की लागत से बनी तहसील बिल्डिंग एवं आवासीय भवन तथा 1.40 करोड़ की लागत से निर्मित टूरिस्ट रेस्ट हाउस का लोकार्पण किया।


इस मौके पर उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। कहा कि कोविड 19 और मौसम की खराबी के चलते वह कुछ समय पहले जिले में नहीं आ सके। आज प्रदेश सरकार को साढ़े तीन साल पूरे हो गए हैं और हमने प्रदेश में एक ईमानदार और स्पष्ट सरकार देने का गंभीर प्रयास किया। कहा कि हमने प्रदेश की जनता को सरकार के पहले दो सालों का लगातार हिसाब दिया, लेकिन तीसरे साल का हिसाब देने में कोरोना महामारी के कारण समस्याएं आई हैं। भाजपा सरकार ने जनता से किये अपने 85 प्रतिशत वादे पूरे करते हुए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण, सीएम स्वरोजगार योजना, 10 हजार युवाओं को मोटर बाइक ऋण देने जैसे काम किये हैं।


सीएम रावत ने कहा कि अभी प्रदेश में कैंपा के तहत 40 हजार लोगों को रोजगार देने की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। इसके अलावा भी रोजगार सृजन के अनेक कदम उठाये हैं, लेकिन कांग्रेस के लोग बेवजह चिल्ला रहे हैं। पार्किंग स्थल पर आयोजित कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने देव मैदान के पास ही स्थित नवनिर्मित नर्सिंग काॅलेज का भी निरीक्षण किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री अपराह्न एक बजे धारचूला क्षेत्र के बरम पहुंचे और आपदा पीड़ितों के लिए बनाये गए राहत शिविरों में जाकर पीड़ितों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान विधायक चंद्रा पंत, केएमवीएन के अध्यक्ष केदार जोशी नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेंद्र वल्दिया, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहारा, पूर्व दर्जामंत्री महेंद्र सिंह लुंठी, दर्जा मंत्री शमशेर सत्याल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कोमल मेहता, गोलू पाठक, किशन खड़ायत समेत पार्टी के अनेक नेता और वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद थे।