उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देहरादून

अब बेसिक-जूनियर स्तर पर भी हो सकती है अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति

News

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देहरादून। उत्तराखंड में माध्यमिक स्तर के बाद अब बेसिक- जूनियर स्तर पर भी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी चल रही है। इनकी नियुक्ति रिक्त पद अथवा स्थायी शिक्षकों के अवकाश के दौरान स्कूलों में पढ़ाई सुचारु रखने के लिए की जाएगी। जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर शिक्षा निदेशालय ने इससे संबंधित एक प्रस्ताव उत्तराखंड शासन को भेजा है।

जानकारी के अनुसार सरकार से ब्लॉकवार बेसिक शिक्षक के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता रखने वाले युवाओं का विवरण बनाने की अनुमति मांगी जा रही है। एक तय मानदेव पर आवश्यकत पड़ने पर स्कूल के प्रधानाध्यापक उपशिक्षा अधिकारी अथवा डीईओ की अनुमति से नियुक्ति कर सकेंगे। हालांकि ये नियुक्ति अल्पकालिक होंगे।

बताते चलें कि बेसिक और जूनियर स्तर पर शिक्षकों की कमी भी शिक्षा को प्रभावित कर रही है। कई बार शिक्षकों के बीमारी के कारण लंबे अवकाश पर रहते हैं। महिला शिक्षकों के सीसीएल अवकाश के कारण भी कई बार शिक्षकों की कमी से जूझना पड़ता है। ब्लॉकवार योग्य अभ्यर्थियों का पूल होने से अस्थायी व्यवस्था में इनकी नियुक्ति की जा सकती है।

Related posts

एसएसजे विश्वविद्यालय ने जारी की बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 की सीट आवंटन सूची

editor1

positive news:बेतालघाट में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को मिला साढ़े नौ लाख का अनुदान

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग- अल्मोड़ा में कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत

Newsdesk Uttranews