shishu-mandir

कॉल आने पर अब आपके मोबाइल में सिर्फ 25 सेकेंड ही बजेगी घंटी: टेलीकॉम कंपनियों ने किया बड़ा बदलाव, जानिये क्या है वजह

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

डेस्क। देश की दिग्गज टेलीकॉम कं​पनी वोडाफोन व एयरटेल ने आउटगोइंग कॉल की समय अवधि को कम कर दिया है। अब आपके मोबाइल में कॉल आने के दौरान घंटी सिर्फ 25 सेकेंड तक ही बजेगी।

new-modern
gyan-vigyan

टेलीकॉम कंपनियों की पूर्व में हुई बैठक में आउटगोइंग की समय अवधि 30 सेकंड निर्धारित की गई थी। जबकि सरकार ने 45 सेकेंड तय किया था।
दरअसल दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अपने बेहतर कनेक्टविटी तथा आकर्षक आफरों के चलते तेजी से उभर रही है। सबसे पहले रिलायंस जियो ने मोबाइल रिंग की समय अ​वधि में बदलाव किया था। जिससे वोडाफोन व एयरटेल कंपनी को खासा नुकसान होने लगा था। जियो के इस कदम के बाद टेलीकॉम कंपनियों में आउटगोइंग कॉल की रिंग के समय को लेकर जंग छिड़ गई है।

saraswati-bal-vidya-niketan

रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए अब वोडाफोन व एयरटेल ने भी आउटगोइंग कॉल के समय को 25 सेकेंड कर दिया है। बता दे कि ग्लोबल लेवल पर इस रिंग का टाइम 15 से लेकर 20 सेकेंड है। इधर एयरटेल कंपनी का आरोप है कि रिंग के समय को कम करने से जियो अधिक कॉल रिसीव करेगा। इससे इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेस भी कम हो जाएंगे। जबकि जिओ कंपनी का कहना है कि उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से आउटगोइंग कॉल की अवधि में बदलाव किया है। टेलीकॉम ​कंपनियों के बीच लगातार बढ़ते विवाद को देखते हुए ट्राई (TRAI) ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा के मामले को निपटाने के लिए सभी दूरसंचार कंपनियों की 14 अक्टूबर को बैठक बुलाई है। गौरतलब है कि इससे पहले बीते 6 सितंबर को टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा मिनिमम 30 सेकेंड तय की थी।