shishu-mandir

पिथौरागढ़ जिले के 24 कस्बाई बाजारों से कूड़ा उठाने को अब नया सिस्टम

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। जिले में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर जनपद पिथौरागढ़ का एक सिस्टम विकसित करने के लिए अनेक निर्णय लिए गए हैं। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी रीना जोशी ने सभी उप जिलाधिकारियों, ग्रामीण निकायों और नगर निकायों के अधिकारियों के साथ इस संबंध में एक बैठक आयोजित की, जिसमें निर्णय लिया गया कि जनपद के 24 कस्बाई मार्केटों में जिला पंचायत की ओर से स्वच्छक तैनात किए जाएंगे।

new-modern
holy-ange-school

gyan-vigyan


इसके तहत रुटप्लान के अनुसार कूड़ा वाहनों के माध्यम से इन 24 कस्बाई मार्केट क्षेत्रों से कूड़ा इकट्ठा कर उसे नजदीकी नगर निकाय के डंपिंग जोन में डंप किया जाएगा, जिसका निस्तारण नगर निकाय जनपद से बाहर करेंगे। कूड़ा एकत्र करने को जिला पंचायत, कस्बाई बाजारों के व्यापारियों से यूजर चार्ज भी लेगी।

कस्बों के साथ ही ग्राम पंचायतों का कूड़ा भी जिला पंचायत एकत्रित करेगी। ग्राम पंचायतों के कूड़े को ग्राम प्रधानों द्वारा कस्बाई मार्केट रूटों के चयनित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायतों व कस्बाई मार्केट में डस्टबिन ग्राम पंचायतें व खंड विकास कार्यालय स्थापित करेंगे।


जिलाधिकारी ने नगर निकाय अधिकारियों को नगर निकायों में स्थित बारातघर, मॉल, धार्मिक स्थान व अन्य बड़े संस्थान, कूड़े का निस्तारण कैसे कर रहैं है इसकी भी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी हरीश आर्य को निर्देश दिए कि हाईकोर्ट के निर्देशों के क्रम में 12 फरवरी से पहले जनपद के सभी ग्राम प्रधानों से ग्रामों की स्वच्छता के संबंध में शपथ पत्र प्राप्त करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे जबकि अन्य अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे।