उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना

बड़ी खबर:: अब वैक्सीन नहीं बल्कि दवा की गोली से भी होगा Corona का इलाज

28 people turned corona positive in Ramnagar within two days

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

दुनिया। पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना (corona) से आज भी दुनिया छुटकारा नहीं पा पाई है। कोरोना संक्रमण अभी भी नये-नये रूप में सामने आ रहा है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारत देश के साथ अन्य देश भी अपने-अपने शोध अनुसंधान कर रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन से एक अच्छी खबर आई है जिसके अनुसार अब कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए टीकाकरण के अलावा गोलियों का भी विकल्प मौजूद है।

nitin communication

बताते चलें कि ब्रिटेन ने हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए मर्क कम्पनी की एंटीवायरल गोली- मोलनुपिराविर (Molnupiravir) के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस बात की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार मोलनुपिराविर गोली कोरोना वायरस के खुद का स्वरूप बदलने की शक्ति को कम करती है जिसके चलते बीमारी धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।

udiyar restaurent
govt ad

मोलनुपिराविर दवा को मोटापा, वृद्धावस्था, मधुमेह और दिल संबंधी बीमारियों के मरीजों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। क्लिनिकल ट्रायल डाटा के आधार पर संक्रमण के शुरुआती चरणों में ये दवा अधिक प्रभावी है। ब्रिटेन ने मोलनुपिराविर दवा की 4 लाख 80 हजार डोज का ऑर्डर भी कर दिया है।

इस दवा के आ जाने से उन गरीब देशों को भी फायदा होने की उम्मीद है जहां कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु टीकाकरण में अधिक समय लगने वाला है।

Related posts

निर्मल बने युंका के अल्मोड़ा जिले के कार्यकारी जिलाध्यक्ष,समर्थकों में खुशी की लहर

उत्तरा न्यूज डेस्क

असम और मिजोरम के बीच तनाव , दोनों राज्‍यों ने एक दूसरे पर जमीन कब्‍जाने का लगाया आरोप

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh- नाबालिग लड़की और युवती से दुराचार, नैनीताल व यूपी के युवक गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews